Lifestyle

प्राणायाम करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानिए

Pranayam Mistakes प्रणायाम की मदद से आप कई तरह की बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं.लेकिन प्राणायाम से का लाभ आपको सभी मिल सकता है जब आप उसे सही तरह से करते हैं. हम यहां बताएंगे कि प्राणायाम करने के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Common Pranayam Mistakes: हेल्दी रहने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. वहीं फिट और हेल्दी रहने के लिए प्राणायाम का भी सहारा लेते हैं. यह ब्रीदिंग योग है.जिसे काफी प्रभावशाली भी माना जाता है. जी हां प्रणायाम की मदद से आप कई तरह की बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं.लेकिन प्राणायाम से का लाभ आपको सभी मिल सकता है जब आप उसे सही तरह से करते हैं. जी हां बहुत से लोग प्राणायाम के दौरान कुछ छोट-छोटी मिसटेक्स कर देते हैं जिसकी वजह से आपकी सेहत को फायदा की जगह नुकसान मिलता है. ऐसे में हम यहां बताएंगे कि प्राणायाम करने के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

प्राणायाम करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां-

आंखें खोलने की गलती-

कुछ लोग प्राणायाम करते हुए बार-बार बीच में आखों को खोल लेते हैं. लेकिन ऐसा आपको नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आंखों को खोलने से आपका फोकस टूट जाता है. जिसकी वजह से प्राणायाम का सीक्वेंस भी ब्रेक होता है.इसलिए प्राणायाम करते समय आंखें बार-बार न खोलें.

आसनों को बार-बार बदलने की गलती-

कई बार लोग प्राणायाम करते हुए बीच में बार-बार बदलते हैं लेकिन ऐसा करना भी गलत है. ऐसा करने से आपका ध्यान टूट जाता है और प्राणायाम का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है.

सांस पर ध्यान ना लगाने की गलती-

जब आप प्राणायाम करते हैं तो हर आसन में अपने मुद्रा के साथ सांसों पर भी फोकस किया जाता है. लेकिन कुछ लोग बस केवल प्राणायाम का अभ्यास करते हैं लेकिन अपनी सांसों पर उनका ध्यान नहीं होता है. जिसके कारण आपको प्राणायाम का लाभ नहीं मिलता है.

दांतों को मिलाने की गलती-

जब आप प्राणायाम का अभ्यान कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप दांतों को आपास में ना मिलाएं. ऐसा करने से आपको प्राणायाम का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता है.

जल्दबाजी में प्रामायाम करना-

कुछ लोग समय की कमी के कारण जल्दबाजी में प्राणायाम करते हैं ऐसा करना गलत है ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से आपको प्राणायाम का लाभ नहीं मिलता है.

ये भी पढ़े-7 बच्चों का पिता साली को ले कर भागा, जब पकड़ाया तो लोगों ने पिलाई पेशाब

ये भी पढ़े-भीड़भाड़ वाले इलाके में पत्नी की चाकू मारकर हत्या, गिरफ्तार

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

नई ताक़त न्यूज़

देश का तेजी से बढ़ता विश्वसनीय दैनिक न्यूज़ पोर्टल। http://naitaaqat.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button