देश

गणतंत्र दिवस पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत,इन खतरनाक हथियारों से खौफ खाएंगे दुश्मन

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस (Republic Day) यानी 26 जनवरी के मौके पर कर्तव्य पथ पर हर साल परेड निकाली जाती है. इस परेड में भारतीय सेना (Indian Army) की ताकत देखने को भी मिलती है. रिपब्लिक डे परेड में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के खतरनाक हथियार प्रदर्शित किए जाते हैं. इस बार की गणतंत्र दिवस की परेड भी बेहद खास होने वाली है. इस बार की परेड में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्वदेशी रूप से विकसित हथियारों के प्रदर्शन पर जोर रहेगा. आइए जानते हैं कि गणतंत्र दिवस 2023 की परेड में किन खतरनाक हथियारों का प्रदर्शन भारतीय सेना करने वाली है.

भारतीय सेना के बयान के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत अर्जुन टैंक, नाग मिसाइल सिस्टम, K9 वज्र और आकाश वेपन सिस्टम का प्रदर्शन किया जाएगा. ये खतरनाक हथियार भारत में ही विकसित किए गए हैं.

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस परेड के लिए तैयारी तेज, अब ऑनलाइन भी मिलेंगे टिकट | News on AIR - Hindi

डीआरडीओ के मुताबिक, अर्जुन टैंक एक बेहतर अग्नि शक्ति, हाई मोबिलिटी और उत्कृष्ट सुरक्षा वाला एक अत्याधुनिक टैंक है. एमबीटी अर्जुन के बारह एमके 1 प्रोटोटाइप का निर्माण किया गया है. इसमें 120 mm की बंदूक है जो टैंक में इस्तेमाल किसी भी कवच को परास्त कर सकती है.

स्वदेशी रूप से विकसिक नाग मिसाइल सिस्टम भी इस बार कर्तव्य पथ पर भारत की सुप्रीम कमांडर को सलाम करेगा. नाग मिसाइल सिस्टम की खास बात है कि यह बीएमपी 2 कैरियर पर लगा है. यह फायर एंड फॉरगेट टॉप अटैक टेकनीक पर आधारित है. यह 4 किलोमीटर की परिधि में मौजूद टैंक के परखच्चे उड़ा सकता है.

Republic Day 2021: Foreign Chief Guest Will Not Be In Republic Day Parade Due To Corona, It Will Be First Time After 1966 | Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस परेड में इस

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार के9 वज्र का प्रदर्शन भी कर्तव्य पथ पर किया जाएगा. K-9 की मारक क्षमता बहुत अच्छी है. ये फायर के बाद अपनी जगह तुरंत बदल लेता है. इसी कारण यह दुश्मन की जवाबी कार्रवाई से भी बच जाता है. K-9 वज्र 40 मीटर की दूरी पर मौजूद पर दुश्मन को तबाह करने की ताकत रखता है.

26 जनवरी की परेड में 5 गुना कम दर्शक होंगे, परेड का रूट भी 8 से घटाकर 3 किमी किया गया | 5 times fewer people will come in the parade of

गौरतलब है कि आकाश मिसाइल सिस्टम भी इस साल रिपब्लिक डे के मौके पर परेड में दिखाई देगा. यह एक उन्नत वेपन सिस्टम है. इसको DRDO और भारत डायनेमिक्स ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्वदेशी रूप से विकसित किया है. यह सिस्टम मोबाइल प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से कॉन्फिगर है.

ये भी पढ़े-इस आदमी ने आलू के साथ किया अजीबोगरीब काम,देखिए वीडियो

ये भी पढ़े-CNG Cars: देश में सबसे कम कीमत है इन CNG गाड़ियां की, मात्र 3 लाख रूपए में अपना बनाये…

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

नई ताक़त न्यूज़

देश का तेजी से बढ़ता विश्वसनीय दैनिक न्यूज़ पोर्टल। http://naitaaqat.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button