बिजनेस

Senior Citizens: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर, ये स्कीम दे रही दोगुना रिटर्न, जानिए

Senior Citizens FD Scheme: आपको बता दे कि आजकल हर कोई निवेश के बारे में सोचता है, लेकिन लोगों को कोई जोखिम नहीं लेना चाहिए, इसलिए उचित रिटर्न स्कीम सबसे महत्वपूर्ण होनी चाहिए, SBI की वीकेयर स्कीम को जान सकते हैं अगर आप FD में लंबी अवधि का निवेश करने की सोच रहे हैं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये योजनाएं अच्छे रिटर्न प्रदान करती हैं, हम आपको बता दें कि यह सरकारी कार्यक्रम 30 सितंबर से बंद हो जाएगा, आइये जानते हैं पूरी जानकारी-

Senior Citizens: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर, ये स्कीम दे रही दोगुना रिटर्न, जानिए

वरिष्ठ नागरिकों को 1 फीसदी से ज्यादा ब्याज मिल रहा है

वरिष्ठ नागरिकों को कोविड के दौरान अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए अधिकतम रिटर्न प्रदान करने के लिए एसबीआई वीकेयर स्पेशल एफडी योजना शुरू की गई थी। यह एफडी योजना लोगों को सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली एफडी योजना है। इस एफडी स्कीम में न्यूनतम निवेश करके आप 5 साल और 10 साल में ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

वहीं सीनियर सिटीजन एफडी में बैंक एफडी में 50बीपीएस की सुविधा मिलती है। लेकिन SBI Vcare FD 50bps का अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है। दूसरे शब्दों में कहें तो वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना में 1 फीसदी से ज्यादा ब्याज मिलेगा. वर्तमान में, एसबीआई की एफडी योजना 7.50 प्रतिशत पर ब्याज देती है। लेकिन अगर आप इस योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको 30 सितंबर तक निवेश करना होगा।

यह स्कीम एक बेहतरीन निवेश विकल्प है

अमृत ​​कलश योजना के अलावा, वरिष्ठ नागरिक अपनी एफडी योजना अमृत कलश योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। आप इस स्कीम में 400 दिनों के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं. यह वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत और अन्य एफडी योजनाओं पर 7.10 प्रतिशत ब्याज प्रदान करता है।

यह बचत योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत अच्छी है

वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाएं सबसे अच्छा विकल्प हैं। 8.2 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. इसमें 60 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति डाकघर में यह खाता खुलवा सकता है और लाभ उठा सकता है। इसके अलावा वीआरएस लेने वाले जिनकी उम्र 55 साल से ज्यादा लेकिन 60 साल से कम है, वे भी यह खाता खोल सकते हैं। इस स्कीम में आपको 5 साल तक निवेश करना होगा.

यह भी पढ़े:PM KISAN YOJANA: किसानों के लिए अच्छी खबर, 15वीं किस्त सरकार का बड़ा ऐलान

यह भी पढ़े:Free Laptop Yojana: छात्रों के लिए अच्छी खबर, इतने प्रतिशत लाने पर मिलेंगे फ्री लैपटॉप, जानिए योग्यता से जुड़ी बातें

यह भी पढ़े:Gold-Silver Price Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी के दाम बढ़े, जानिए आज का सोना-चांदी का रेट

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker