भोपालमध्यप्रदेश

PM MODI MP Visit: 14 सितंबर को 50 हजार करोड़ की सौगात लेकर मध्य प्रदेश आ रहे हैं पीएम मोदी!

पीएम नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को बीना सागर जिले में 50 हजार करोड़ की लागत वाली विशाल पेट्रोकेमिकल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे। पीएम ने पिछले महीने 12 अगस्त को सागर का दौरा किया था। एक महीने में यह उनका दूसरा दौरा है प्रधानमंत्री की भोपाल हवाईअड्डे पर अगवानी प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा करेंगे।

नरोत्तम मिश्रा को मिनिस्टर इन वेटिंग बनाया गया है, जबकि शिवराज सरकार के मंत्री भूपेन्द्र सिंह, अरविंद भदौरिया और गोविंद राजपूत ने प्रशासन के साथ पीएम के दौरे को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की और प्रस्तावित कार्यस्थल का निरीक्षण किया.

BPCL भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की रिफाइनरी 2011 से बिना समुद्र के चल रही है और अब इसका विस्तार किया जा रहा है BPCL इस परियोजना पर लगभग 50 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

इस राशि से भारत पेट्रोलियम द्वारा सागर स्थित बीना रिफाइनरी परिसर में 2200 किलोटन प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता का एक विशाल पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स का निर्माण मध्य प्रदेश सरकार के पूर्ण सहयोग से किया जा रहा है।

रिफाइनरी की क्षमता का विस्तार किया जाएगा

परियोजना आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, अत्याधुनिक 1.2 एमएमटीपीए क्षमता के एथिलीन क्रैकर कॉम्प्लेक्स और डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल संयंत्र की स्थापना के साथ-साथ बीना रिफाइनरी की 7.8 एमएमटीपीए क्षमता को 11 एमएमटीपीए तक विस्तारित किया जा रहा है।

करीब 50 हजार करोड़ की लागत से यह प्रोजेक्ट अगले 5 साल में पूरा होगा. निर्माण के दौरान लगभग 15000 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से और दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह निवेश के माध्यम से औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार करेंगे

उन्होंने कहा कि एक साथ 2 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे, यह बुन्देलखण्ड के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार औद्योगिक क्षेत्र में इतना बड़ा निवेश हो रहा है। इस निवेश से विस्तार होगा। पूरे मध्य प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।

उन्होंने कहा कि यह बुन्देलखंड के साथ-साथ पूरे मध्य प्रदेश में रोजगार के साथ औद्योगिक निवेश भी होगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को सागर जिले के दौरे पर आ रहे हैं. यह सागर का सौभाग्य है कि एक महीने के भीतर पीएम नरेंद्र मोदी दो बार दौरे पर आए हैं.

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के नदी जोड़ो अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही 40 हजार करोड़ से अधिक का भूमि पूजन करेंगे. उन्होंने कहा कि केन, बेतवा लिंक नदी परियोजना से बुन्देलखण्ड की एक-एक इंच सिंचाई होगी और बिजली का उत्पादन भी बढ़ेगा।

ये भी पढ़े – Senior Citizen – सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा, सिर्फ 2 फीसदी वरिष्ठ नागरिकों के पास है हेल्थ इंश्योरेंस

ये भी पढ़े – health tips : शीशम की पत्तियों के अद्भुत फायदे

ये भी पढ़े – अगर आप भी तंदरुस्त रहना चाहते है, तो ये खास खबर आपके लिए

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker