FashionLifestyle

Karva Chauth: करवा चौथ व्रत की पूजा विधि, जाने

Karva Chauth: अब बस कुछ ही दिन (Day) बचे हैं और महिलाओं(Women) का सबसे प्रिय (Dear)व्रत यानि करवा चौथ (Karva Chauth)शुरू हो जाएगा। जिसका इंतजार (Wait) हर खूबसूरत महिला (Woman) को रहता है करवा चौथ (Karva Chauth) के दिन महिलाएं अपने स्वामी यानी अपने पति परमेश्वर की लंबी उम्र (Live Long) को ध्यान में रखते हुए पूरे दिन निर्जला (Waterless) व्रत रखती हैं। जहां वह शाम (Evening) को चंद्रदेव की पूजा करती हैं और फिर अपने प्रिय को देखने (To See) के बाद ही अपना व्रत तोड़ती हैं-

Karva Chauth: करवा चौथ व्रत की आसान पूजा विधि
गूगल फोटो

आपको बता दें कि इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार (Makeup) करती हैं और अपने प्रिय यानी पति की लंबी उम्र को ध्यान में रखते हुए कई उपाय करती हैं। जहां वे अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए कई चीजें बचाकर रखते हैं। ऐसे में हिंदू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, कुछ ऐसे अद्भुत उपाय हैं जिन्हें अगर ब्याहाता करवा चौथ के दिन किया जाए तो पत्नी के रिश्ते अपने आप बेहतर हो जाएंगे और जहां प्यार और मिठास भी बढ़ेगी, वहीं उनका सांसारिक जीवन भी अच्छा रहेगा !!

Karva Chauth: करवा चौथ व्रत की आसान पूजा विधि
गूगल फोटो

दरअसल हिंदी पंचांग के अनुसार इस साल भी चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023(1 November 2023)  बुधवार को मनाया जाएगा. दरअसल यह व्रत कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर दिन मंगलवार को रात 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा और 1 नवंबर को रात 9 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। करवा चौथ की पूजा 1 नवंबर को शाम 5:44 बजे से शाम 7:20 बजे तक की जा सकती है।

जानिए मेकअप का महत्व-

Karva Chauth: करवा चौथ व्रत की आसान पूजा विधि
गूगल फोटो

इस दिन आपको जगत जननी मां पार्वती को सभी सोलह श्रृंगार सामग्री अवश्य अर्पित करनी चाहिए। जिससे आप अपने वैवाहिक जीवन में खुशनुमा माहौल बनाए रख सकते हैं। इसके लिए करवा चौथ के दिन सभी सुहागिनों के साथ-साथ खुद को भी सोलह श्रृंगार से सजाना चाहिए। 16 श्रृंगार में हाथ में हरे रंग की चूड़ी अवश्य पहनें।

भगवान गणेश को चढ़ाएं यह प्रसाद-

Karva Chauth: करवा चौथ व्रत की आसान पूजा विधि
गूगल फोटो

करवा चौथ के दिन पूजा के बाद भगवान गणेश को गुड़ का प्रसाद भी चढ़ाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इससे पति-पत्नी के रिश्ते में काफी मधुरता आती है। इसके अलावा अपनी शुभकामनाएं की पूर्ति के लिए सिद्धिविनायक मंत्र का जाप करते हुए भगवान श्रीगणेश की पूजा करनी चाहिए ताकि वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

इन नियमों का पालन अवश्य करें-

Karva Chauth: करवा चौथ व्रत की आसान पूजा विधि
गूगल फोटो

करवा चौथ के दिन महिलाओं को इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि इस खास मौके पर उन्हें काले या सफेद रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इसकी जगह आप लाल, पीला, हरा, नारंगी, गुलाबी या अन्य रंग के कपड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। करवा चौथ पर रंग-बिरंगे कपड़े पहनने के बाद अतिरिक्त सोलह श्रृंगार जरूर करें। वहीं करवा चौथ की पूजा के बाद अपने घर के बड़ों का आशीर्वाद लें…

यह भी पढ़े :Diamond Ring Design: करवा चौथ पर अपनी पत्नी को हीरे की अंगोठी दे गिफ्ट, देख कर हो जाएगी खुस

यह भी पढ़े :Karwa Chauth Skin Care: करवा चौथ के खास मौके पर ऐसे करे घर पर फेसिअल जो आएगा पार्लर वाला ग्लो

यह भी पढ़े :Lahga Design : शादियों में पहने लहंगे की यह लेटेस्ट डिजाईने

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker