Hindi NewsHistoryTop story

रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखा रहता है कितनी है समुद्र तल से ऊंचाई, इससे यात्रियों का क्या संबंध? जानें

रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखा रहता है कितनी है समुद्र तल से ऊंचाई, इससे यात्रियों का क्या संबंध? जानें

अगर आप ट्रेन में सफर करते होंगे या कभी किए होंगे तो आपकी नजर रेलवे स्टेशन पर लिखे समुद्र तल की ऊंचाई पर जरूर गया होगा। समुद्र तल की ऊंचाई की जानकारी स्टेशन के नाम के ठीक नीचे छोटे अक्षरों में समुद्र तल की ऊंचाई कितनी है लिखा रहता है। ध्यान दिए होंगे तो दिमाग में यह बात भी जरूर आई होगी कि आखिर स्टेशन पर इसके लिखे जाने के पीछे क्या वजह है?

 

 

भारतीय रेलवे नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है। भारतीय रेलवे के हर स्टेशन पर आपको एक स्टेशन मास्टर का कार्यालय और पूछताछ केंद्र मिलते हैं। रेलवे ने पैसेंजर की यात्रा के दौरान किसी भी शिकायत के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 139 भी जारी किया है। लेकिन, हर यात्री कम से कम एक बार रेलवे स्टेशन के शुरुआत और अंत में लगे पीले रंग के साइनबोर्ड को देखकर यह पता लगाता है कि उनकी यात्रा कितनी हुई और वे किस स्टेशन पर पहुंचे हैं।

 

 

समुद्र तल से स्टेशन की ऊंचाई को मीन सी लेवल (MSL) को प्रमुखता से लिखे जाने के पीछे यात्रियों की सुरक्षा है। स्टेशन पर इसलिए यह जानकारी लिखी जाती है ताकि ट्रेन के ड्राइवर को बीच-बीच में इस बात की जानकारी मिलती रहे कि वो कितनी ऊंचाई पर जा रहा है या फिर कितना नीचे जा रहा है। एमएसएल की मदद से एक लोको-पायलट ट्रेन की गति को नियंत्रित करता है। यदि ट्रेन अधिक ऊंचाई की ओर बढ़ रही है तो लोको-पायलट ट्रेनों के सुचारू रूप से चलने के लिए इंजन को तैयार रखते हैं।

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

नई ताक़त न्यूज़

देश का तेजी से बढ़ता विश्वसनीय दैनिक न्यूज़ पोर्टल। http://naitaaqat.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button