Car Care Tips : गाड़ी चलते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

Share this

Car Care Tips : भारत जैसे देशों में मैनुअल ट्रांसमिशन कारों को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। उसके बाद भी लोग कार चलाते समय गल्ती कर बैठते हैं। ये गलतियाँ आगे चलकर बहुत नुकसान पहुँचाती हैं। इसलिए इन बातों का विशेष ध्यान रख कार चलायें।

Also Read : MP News : PM के आदिवासी सम्मलेन में बच्चे के प्रति देखिये स्नेह भाव

क्लच पर पैर

अक्सर लोग मैनुअल ट्रांसमिशन कारों में ड्राइविंग करते समय क्लच पर पैर रखकर कार चलते हैं। अधिकांश लोग क्लच का उपयोग डेड पैडल के रूप में करते हैं। जिससे क्लच प्लेट के समय से पहले खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे इंजन पर बुरा असर पड़ता है।

गियर लीवर

अक्सर लोग गियर लीवर पर हाथ रखकर गाड़ी चलाते हैं। इससे गियर जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए कांटा घूमने वाले कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर शिफ्टिंग का कारण बन सकता है। जिससे दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ जाता है।

गलत गियर

मैनुअल ट्रांसमिशन कारों को लंबे समय तक गलत गियर में चलाते हैं। ऐसा करने से कार के इंजन पर बुरा असर पड़ता है। इंजन के अंदरूनी हिस्से बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। खराब स्थिति में इंजन सीज भी हो सकता है।

Also Read : History: किस मुगल बादशाह की केवल एक पत्नी थी,जानें उनके बारे में कुछ और भी खास बातें?

लापरवाही

अगर आप भी गाड़ी चलाते हैं तो गाड़ी चलाते समय कभी भी क्लच पेडल को डेड पैडल की तरह इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही गियर लीवर को आर्मरेस्ट के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कार को कभी भी गलत गियर में नहीं चलाना चाहिए।

News Desk
Author: News Desk

x