Maruti Flying Car:मारुति ला रही फ्लाइंग कार,पायलट सहित 3 लोग सवार

Share this

Maruti Suzuki: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने, अब एक फ्लाइंग इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (SMC) के साथ साझेदारी कर रही है। यह एक इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर घर के छत से ही उड़ाया जा सकेगा और लैंड भी कराया जा सकेगा। SMCL मैं ग्लोबल ऑटोमोबाइल प्लानिंग डिपार्टमेंट के असिस्टेंट मैनेजर, केंटो ओगुरा ने बताया कि फ्लाइंग कार को डेवलप करने के लिए जापान के स्टार्टअप, स्काईड्राइव के साथ सहयोग किया गया है इसका नाम स्काईड्राइव (Sky Drive) हो सकता है।

Features of Maruti Flying Car:

Air copter का वजन पारंपरिक हेलीकॉप्टर के वजन का लगभग आधा होने की उम्मीद है। इसके हल्के वजन के कारण इसका उपयोग इमारतों की छतों से टेकऑफ़ और लैंडिंग के लिए किया जा सकता है। विद्युतीकरण के कारण विमान के हिस्सों की संख्या काफी कम हो गई है।

Maruti Flying Car:

मारुति (Maruti Suzuki) कंपनी ने अभी तक कोई निश्चित समय सीमा तय नहीं की है कि इंडियन फ्लाइंग कार भारत में कब लॉन्च होगी। क्या इसका निर्माण भारत में करना उचित होगा या नहीं। इसके लिए विमान नियामक डीजीसीए के अधिकारियों से भी चर्चा की जा रही है। अगर हम यहां “मेक इन इंडिया” के तहत उत्पादन करते हैं। फ्लाइंग कार ड्रोन से भी बड़ा माना जाने वाला यह इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर पारंपरिक हेलीकॉप्टर से छोटा होगा। इसमें पायलट के साथ तीन लोग साथ सवार हो सकेंगे।

ये भी पढ़े :Shahrukh Khan दो घंटे तक क्यों नहाते हैं, जानिए खास वजह

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x