Toyota: मनमोहने आ गया टोयाटो की 7सीटर वाली कार,लग्जरी फीचर्स के साथ 

Share this

Toyota Fortuner: टोयोटा फॉर्च्यूनर अभी भी भारतीय Customers के बीच फुल-साइज SUV सेगमेंट पर जलवा बटोर रहा है। पिछले महीने यानी जनवरी, 2024 में एक बार फिर टोयोटा फॉर्च्यूनर ने फुल साइज SUV सेगमेंट की बिक्री में पहला स्थान हासिल किया। साल-दर-साल 13 फीसदी की गिरावट के बावजूद पिछले महीने टोयोटा फॉर्च्यूनर की 3,213 यूनिट्स बिकीं। जबकि ठीक एक साल पहले जनवरी, 2023 में यही आंकड़ा 3,698 यूनिट था। फॉर्च्यूनर ग्राहकों की पहली पसंद बन गई है। तो आइए जानते है ईनकी लग्जरी फीचर्स और कीमत के बारे में-Toyota

Toyota fortuner price

कार के इंटीरियर की बात करें तो फॉर्च्यूनर के स्टैंडर्ड वेरिएंट में 8 इंच का है जबकि लीजेंड वेरिएंट में 9 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसके अलावा लेजेंडर वेरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा और वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। टोयोटा फॉर्च्यूनर के टॉप मॉडल की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 33.43 लाख रुपये से 51.54 लाख रुपये तक है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर एक 7-सीटर एसयूवी है जो ग्राहकों को दो इंजन विकल्प प्रदान करती है। पहला 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 166bhp की अधिकतम पावर और 245Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, दूसरा इंजन 2.8 लीटर टर्बो डीजल इंजन से लैस है जो 204bhp की मैक्सिमम पावर और 500Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ भी उपलब्ध है। सुरक्षा के लिए फॉर्च्यूनर में 7-एयरबैग, हिल असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और एबीएस तकनीक जैसे फीचर्स हैं।

फुल-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में एमजी ग्लॉस्टर पिछले महीने 149 यूनिट्स की बिक्री के साथ दूसरे स्थान पर थी, जो साल-दर-साल 43 प्रतिशत की गिरावट है। वहीं, Volkswagen Tiguan साल-दर-साल 57 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 113 यूनिट्स बेचकर इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर रही। वहीं, जीप मेरिडियन 110 यूनिट्स की बिक्री के साथ चौथे नंबर पर रही, जो साल-दर-साल 45 फीसदी की गिरावट है। जबकि स्कोडा कोडिएक साल-दर-साल 73 प्रतिशत की गिरावट के साथ सिर्फ 53 यूनिट बेचकर सूची में पांचवें नंबर पर रही।

ये भी पढ़े :‘Maharani 3’ का ट्रेलर रिलीज़, जल्द सोनी लिव पर होगा स्ट्रीम

 

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x