BYD Dolphin इलेक्ट्रिक कार की इंडियन मार्केट में जल्द एंट्री, क्या है खास?

Share this

BYD Dolphin : BYD या बिल्ड योर ड्रीम्स एक फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार है। जिसे कंपनी ने भारत में ट्रेडमार्क कराया है। भारतीय बाजार में Atto 3 और e6 MPV मौजूद हैं। यह ब्रांड जल्द ही BYD सील भी पेश करेगा। यह भारत में लॉन्च होने पर ब्रांड के लाइनअप में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी।

BYD डॉल्फिन में क्या है खास?

यह दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया है। इसमें 60.4 kWh और 44.9 kWh बैटरी पैक हैं। जिनकी WLTP-रेटेड रेंज 427 किमी है। एक्टिव वेरिएंट की WLTP-रेटेड रेंज 340 किमी और बूस्ट वेरिएंट की 310 किमी है। BYD इस EV के लिए LFP ब्लेड बैटरी का उपयोग कर रहा है।

Also Read : WhatsApp के इस नए फीचर्स से छोटे कारोबारियों की प्रोब्लम दूर

डॉल्फिन की चार्जिंग और परफॉर्मेंस

100 किलोवाट डीसी चार्जर से बैटरी को 30% से 80% तक चार्ज होने में 29 मिनट लगते हैं। इसमें 11KW एसी 3-फेज चार्जर भी है। इलेक्ट्रिक हैचबैक V2L या व्हीकल लोड के साथ भी आती है। डॉल्फ़िन विद्युत उपकरणों को शक्ति प्रदान कर सकती है। यह 60 kWh संस्करण 7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। यह एक इलेक्ट्रिक मोटर 201 बीएचपी और 290 एनएम उत्पन्न करने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है।

डॉल्फिन की विशेषताएँ

इसके फीचर्स की बात करें तो डॉल्फिन ईवी हीटेड फ्रंट सीटें, एडजस्टेबल हेडलैंप, एलईडी लाइट्स और पैनोरमिक सनरूफ से लैस है। वहीं सुरक्षा की बात करें तो यह इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटोमैटिक व्हीकल होल्ड आदि ऑफर करता है। यह ADAS से भी सुसज्जित है।

News Desk
Author: News Desk

1 thought on “BYD Dolphin इलेक्ट्रिक कार की इंडियन मार्केट में जल्द एंट्री, क्या है खास?”

Leave a Comment

x