Good News – अमरूद ही नहीं इसकी पत्तियों के भी हैं कमाल के फायदे, महिलाओं के लिए है रामबाण औषधि

Share this

Good News – Not only guava, its leaves also have amazing benefits, it is a panacea for women. सर्दियों में बाजार में अमरूद (Guava) की बहुतायत होती है। इसका स्वाद जितना स्वादिष्ट है, इसके फायदे भी उतने ही लाजवाब हैं। अमरूद में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जिसके कारण इसे खाने से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के अलावा इसकी पत्तियां भी बहुत उपयोगी होती हैं। अमरूद की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं जिनका उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है।

 

अमरूद की पत्तियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और पोटैशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। अमरूद की पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में बहुत मददगार होती हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम भी बेहतर होगा। जानिए अमरूद की पत्तियों के कुछ फायदे विस्तार से…

पीरियड्स के दर्द से पाएं राहत

महिलाओं के लिए रामबाण है अमरूद और इसकी पत्तियां। कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दर्द का अनुभव होता है। ऐसी स्थिति में अमरूद और इसकी पत्तियों का सेवन करने से दर्द से काफी राहत मिलती है। एक अध्ययन के मुताबिक, अमरूद की पत्तियां दर्द निवारक की तरह काम करती हैं। अमरूद की पत्तियों की चाय बनाकर पीने से भी दर्द और कमर दर्द से राहत मिलती है। दर्द भरे पीरियड्स में अमरूद राहत देता है
कई महिलाओं को कष्टार्तव का अनुभव होता है। इसमें मासिक धर्म के दर्दनाक लक्षण शामिल हैं, जैसे पेट में ऐंठन। कई अध्ययनों से पता चला है कि अमरूद या अमरूद की पत्ती के अर्क का सेवन करने से मासिक धर्म में ऐंठन की तीव्रता कम हो सकती है।

वजन घटाने में भी मददगार

अगर आपका वजन अधिक है और आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अमरूद की पत्ती का पानी पीना चाहिए। इससे भोजन की पाचनशक्ति बढ़ती है और अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। यह वजन घटाने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

अमरूद की पत्तियां विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. विटामिन सी बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में भी सहायक है।

दिल को स्वस्थ रखता है

अमरूद की पत्तियां खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती हैं। इसकी पत्तियां खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

आंखों की रोशनी तेज होगी

अमरूद की पत्तियां खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। जिससे आंखों की समस्या से राहत मिलती है।

तनावरोधी एजेंट

अगर आप भी बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं तो अमरूद की पत्तियां जरूर खाएं। परिणामस्वरूप आपको तनाव से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।

 

https://naitaaqat.in/?p=163543

Leave a Comment

x