Mughal emperor – मुगलों ने हिजड़े को अपनी पत्नी के साथ क्यों रखा? (Why did the Mughals keep the eunuch with his wife?)

Share this

मुग़ल बादशाह (Mughal emperor) हिजड़ा को अपनी पत्नियों के साथ क्यों रखते थे? यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी पत्नी अछूती रहे। वैसे, मुगलों के विपरीत राजपूत हिजड़ों/किन्नरों को अपने साथ रखते थे क्योंकि हिंदू धर्म में सोडेमी की अनुमति है।

मुग़ल काल (Mughal period) के दौरान, किन्नरों को, जिन्हें किन्नर भी कहा जाता है, अक्सर मुग़ल बादशाहों (Mughal emperors) के महलों में नियुक्त किया जाता था। इस प्रथा के कई कारण थे:

दरबारी शिष्टाचार और परंपराएँ

मुगल महलों में किन्नरों की उपस्थिति दरबारी परंपराओं और शाही दरबारों (royal courts) में विकसित शिष्टाचार से प्रभावित थी। हिजड़ों को अपने स्वयं के रीति-रिवाजों के साथ एक विशिष्ट सामाजिक समूह माना जाता था, और दरबार में उनका शामिल होना भव्यता और प्रतिष्ठा के प्रतीक के रूप में देखा जाता था।

लिंग अस्पष्टता और शुभता

माना जाता है कि हिजड़ों में एक अद्वितीय आध्यात्मिक और रहस्यमय आभा होती है। उनकी लिंग अस्पष्टता, जो अक्सर बधियाकरण का परिणाम होती है, को पुरुष और महिला ऊर्जा के बीच एक पुल के रूप में देखा जाता था। इस लिंग तरलता को शुभ माना जाता था और माना जाता था कि यह सम्राट और महल के लिए आशीर्वाद और सौभाग्य लाता है।

संरक्षक

 

हिजड़े मुगल सम्राटों के हरम में परिचारक और संरक्षक के रूप में कार्य करते थे। वे अनुशासन बनाए रखने, महिलाओं की गोपनीयता की रक्षा करने और उनकी भलाई सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार थे। किन्नरों को भरोसेमंद और वफादार माना जाता था और उनकी उपस्थिति से शाही घराने के मामलों को प्रबंधित करने में मदद मिलती थी।

https://naitaaqat.in/?p=127265

मनोरंजन और प्रदर्शन

हिजड़े अपने कलात्मक और मनोरंजन कौशल के लिए जाने जाते थे। वे अक्सर शाही दरबारों में संगीत, नृत्य और मनोरंजन के अन्य रूपों का प्रदर्शन करते थे। उनके प्रदर्शन ने महल के वातावरण में रंग और जीवंतता जोड़ दी, जिससे सम्राट और दरबारियों का मनोरंजन और प्रसन्नता हुई।

सामाजिक और राजनीतिक प्रभाव:

भारतीय समाज में हिजड़ों की एक अद्वितीय सामाजिक स्थिति थी। उन्होंने घनिष्ठ समुदाय बनाए और उनके अपने पदानुक्रम और नेता थे। अपने महलों में हिजड़ों को नियुक्त करके, मुगल सम्राटों ने हिजड़ा समुदायों के साथ संबंध और गठबंधन स्थापित किए, जिसके राजनीतिक और सामाजिक निहितार्थ हो सकते थे।

https://naitaaqat.in/?p=128144

यह जानकारी जानकारों सहित quora के सवालों के बाद तैयार किया गया है 

Leave a Comment

x