AC : महंगाई का एक और झटका…. फ्रिज-एसी के दाम बढ़े, डीलर्स ने अपडेट किए नए भाव

Share this

AC : भीषण गर्मी के बीच आम जनता को एक बार फिर महंगाई का झटका लगने वाला है. दरअसल, पसीने वाली गर्मी में एसी और फ्रिज के रेट बढ़ गए हैं. दूसरे शब्दों में, राहत पाने के लिए लोगों को रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन, पंखे, रसोई उपकरण, तार और पंप जैसे विद्युत उपभोक्ता सामान खरीदने के लिए 2-5% अधिक खर्च करना होगा–AC

जानकारी के मुताबिक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया, हैवेल्स, बजाज इलेक्ट्रिकल्स और वी-गार्ड इंडस्ट्रीज जैसे प्रमुख निर्माताओं ने या तो कीमतें बढ़ा दी हैं या अपने डीलरों को सूचित कर दिया है कि वे ऐसा करने जा रहे हैं। इसके पीछे कई कारण हैं.

इससे पैसे ज्यादा खर्च होंगे

उद्योग के अधिकारियों के अनुसार, तांबे और एल्युमीनियम जैसी वस्तुओं की कीमतों में 20-25 प्रतिशत की वृद्धि, पिछले दो-चार महीनों में रुपये के मूल्य में गिरावट के कारण माल ढुलाई लागत में वृद्धि के कारण कीमतों में बढ़ोतरी का नवीनतम दौर है। पिछले दो-चार महीनों में समुद्री संकट बाद में आया है. इसी कड़ी में देश की दूसरी सबसे बड़ी घरेलू उपकरण निर्माता कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने अपने ट्रेड पार्टनर्स को व्हाट्सएप मैसेज के जरिए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि रुपये के अवमूल्यन के कारण इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, वह घरेलू उपकरण श्रेणी में जून से 2.5% की कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही है।

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक कंपनी ने इस महीने केबल और वायर की कीमतें बढ़ा दी हैं. पिछली तिमाही में कीमतें बढ़ी थीं. तांबे और एल्यूमीनियम की कीमतें बढ़ने से एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर की कीमतें 5-7% तक बढ़ सकती हैं। हैवेल्स के एमडी ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडस्ट्री में मार्जिन काफी कम है। इसलिए, इनपुट लागत में वृद्धि का भार किसानों पर डाला जाना चाहिए। केबल वायर के लिए मार्जिन और भी कम है। इसलिए हमें कीमतें बढ़ानी होंगी |

कंपनियां कीमतें बढ़ाने को मजबूर

गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड कमल नंदी ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि इनपुट लागत पर कुल प्रभाव लगभग 2-3% है। दाम बढ़ना जरूरी है. टेलीविजन निर्माता भी कीमतें बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। कुछ छोटे ब्रांड जून में 4-6% वृद्धि की योजना बना रहे हैं। वहीं, कुछ कंपनियों ने एसी फ्रिज जैसे बिजली उपकरणों की नई दरें अपडेट कर दी हैं।

ये भी पढ़े :Bobby deol: दाढ़ी से लेकर हेयरस्टाइल तक, ऐसे तैयार हुआ बॉबी देओल का ‘एनिमल’ लुक…..

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x