Ladli Behna Yojana: फिर से शुरू होगी लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया,ऐसे भरे फार्म

Share this

Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने की थी, इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सभी महिलाओं को 1250 रुपए की राशि प्रदान की जाती है जो महिलाएं इस लाभ से पीछे रह गई थी वह अब आवेदन कर सकती हैं, और इस योजना का लाभ उठा सकती हैं तो आईए जानते हैं, कब और कैसे भरे फार्म और क्या होनी चाहिए उसकी पात्रता|

आवेदन प्रक्रिया जल्द ही होगी शुरू

लाडली बहना योजना के लिए पहले और दूसरे चरण में कई महिलाओं ने आवेदन किया था। आवेदन करने वाली सभी महिलाओं को 1250 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता दी जा रही है लेकिन कई महिलाएं आवेदन करने से वंचित रह गईं। वे सभी महिलाएं अब इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के अंतर्गत 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की सभी महिलाएं पात्र हैं। लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया दोबारा शुरू होने की पूरी उम्मीद है. इस योजना के लिए तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी के बाद शुरू होने की संभावना है लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़े:Bajaj CT 125X: Apache को धूल चटाने आ गई बजाज की धांसू बाइक

आवेदन करने की पात्रता

आवेदक मध्य प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।
महिला की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
आवेदक के परिवार में कोई आयकर दाता नहीं है।
आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए।
महिलाएं किसी भी सरकारी सेवा में नहीं होनी चाहिए.
आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज.

आवेदन करने के लिए दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड
आवेदक का मोबाइल नंबर
आवेदन की बैंक पासबुक
आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
आवेदक का आय प्रमाण पत्र

आवेदन प्रक्रिया

अगर आप लाडली बहना योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस योजना के तहत आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और हर महीने 1250 रुपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन विधि का उपयोग करना होगा. लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा ताकि सभी वंचित महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो सकें। इसके अलावा लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया तीसरे चरण के शुरू होते ही शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े:BYD Dolphin इलेक्ट्रिक कार की इंडियन मार्केट में जल्द एंट्री, क्या है खास?

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x