Paytm company के लिए मुसीबत , आरबीआई के बाद अब EPFO ​​ने भी लेनदेन पर लगाई रोक, जानिए क्या होगा इसका असर?

Share this

नई दिल्ली: Paytm Payments Bank  लगातार मुश्किलों का सामना कर रहा है. सबसे पहले RBI ने Paytm  बैंक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। इसके बाद retirement fund रेगुलेटर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EFFO) ने भी फिनटेक कंपनियों को लेकर बड़ा कदम उठाया है. ईपीएफओ ने इस संबंध में 8 फरवरी 2024 को एक सर्कुलर भी जारी किया है.

 

ईपीएफ खातों में जमा या क्रेडिट नहीं कर सकते

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों से जुड़े ईपीएफ खातों में लेनदेन बंद करने का फैसला किया है। इसका मतलब यह है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े खाताधारक अब इसके जरिए ईपीएफ खातों में जमा या क्रेडिट के लिए लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

ईपीएफओ ने अपने सर्कुलर में सभी फील्ड कार्यालयों को 23 फरवरी 2024 से पेटीएम पेमेंट बैंक खातों से जुड़े ईपीएफ खातों में दावों का निपटान बंद करने का आदेश दिया है।

EPFO सब्सक्राइबर्स को क्या करना चाहिए?

यदि आपका ईपीएफ खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ा हुआ है। तो इसे जल्द ही अपडेट करें. यदि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े खाताधारक समय सीमा से पहले अपने खातों को अपडेट नहीं करते हैं, तो फरवरी के बाद उनके खातों से मासिक लेनदेन बंद कर दिया जाएगा।

ईपीएफ दावा निपटान पर भी रोक है

इतना ही नहीं, अगर आपके ईपीएफ खाते में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिंक है और आप ईपीएफ खाते से पैसे निकालने के लिए दावे के निपटान के बारे में सोच रहे हैं तो अब यह संभव नहीं होगा। इसके लिए जरूरी है कि आप जल्द से जल्द नए बैंक खाते को ईपीएफ खाते से लिंक कर लें.

ये भी पढ़े – SINGRAULI NEWS – कोयला वाहन ने युवक को रौंदा, जमकर हुआ हंगामा, कलेक्टर के हस्तक्षेप के बाद १२ घंटे बाद मामला हुआ शांत

ये भी पढ़े – गौतम अडानी पहुंचे सिंगरौली कोल माइंस का क्या भ्रमण

ये भी पढ़े – Lenovo ने भारत में जल्द ही लॉन्च करेगा ट्रांसपेरेंट लैपटॉप

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

1 thought on “Paytm company के लिए मुसीबत , आरबीआई के बाद अब EPFO ​​ने भी लेनदेन पर लगाई रोक, जानिए क्या होगा इसका असर?”

Leave a Comment