Post Office Scheme: 25 हजार की FD पर 5 साल में पोस्ट ऑफिस से मिलेगा कितना पैसा?

Share this

Post Office Scheme: ग्राहकों को इन दिनों पोस्ट ऑफिस की एफडी योजनाओं में निवेश पर काफी अच्छी ब्याज दरों का फायदा दिया जा रहा है। डाकघर बचत योजनाएं लंबे समय से लोगों के लिए निवेश की पहली पसंद रही हैं। अगर गांव-देहात की बात करें तो डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश का आंकड़ा काफी ज्यादा है। फॉन देहात में आज भी लोग डाकघर बचत योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि बैंक लोगों की पहुंच से बहुत दूर हैं-Post Office Scheme

डाकघर एफडी योजना विवरण

पोस्ट ऑफिस में निवेश किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है और सरकार आपको समय पर पूरा रिटर्न देने की पूरी गारंटी भी देती है। डाकघर में छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा सकता है। आज के नौकरीपेशा लोगों को अपनी मासिक कमाई में से कुछ हिस्सा बचाकर डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करना चाहिए ताकि निवेश किए गए पैसे से उन्हें और उनके बच्चों को भविष्य में फायदा हो सके।

अगर आप हर महीने अपनी बचत का कुछ हिस्सा निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम आपके लिए सबसे अच्छी है, लेकिन अगर आप लंबी अवधि के लिए अपना पैसा एकमुश्त निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम आपके लिए है। सर्वश्रेष्ठ। आइए इस लेख में जानते हैं कि अगर आपने पोस्ट ऑफिस में 25 हजार रुपये की एफडी कराई है तो आपको कितने साल में कितने रुपये पोस्ट ऑफिस से मिलेंगे। हम यहां ब्याज दरों के अनुसार इसकी गणना करते हैं, इसलिए कृपया लेख को अंत तक पढ़ें और यदि आपको लेख पसंद आए तो कृपया इसे साझा करें।

पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में ब्याज दर

सबसे पहले आपके लिए पोस्ट ऑफिस केएफडी स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरें जानना बेहद जरूरी है। वैसे तो हम पहले भी अपने कई लेखों में इस बारे में चर्चा कर चुके हैं, लेकिन फिर भी यहां आपको एक बार फिर से बता देते हैं ताकि आप आगे की गणना आसानी से समझ सकें।

पोस्ट ऑफिस एफडी योजनाओं में निवेश 1 साल से 5 साल की अवधि के लिए किया जाता है। इस अवधि में पोस्ट ऑफिस आपको अवधि के हिसाब से ब्याज दर देता है. पोस्ट ऑफिस आपको 1 साल की अवधि के लिए निवेश पर 6.90 फीसदी सालाना ब्याज दर देता है. पोस्ट ऑफिस आपको दो साल तक निवेश पर 7 फीसदी ब्याज देता है.

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में अगर आपने 3 साल की अवधि के लिए निवेश किया है तो आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा 7.10% की दर से ब्याज दिया जाता है और इसके अलावा अगर आपने 5 साल की अवधि के लिए निवेश किया है तो पोस्ट ऑफिस द्वारा आपको ब्याज दिया जाता है। प्रति वर्ष 7.50 प्रतिशत की ब्याज दरों का लाभ। 5 साल की एफडी स्कीम में आपको इनकम टैक्स में छूट का भी फायदा मिलता है |

25 हजार रुपये के 1 साल के निवेश पर आपको कितना मिलेगा?

अगर आपने अपने 25 हजार रुपये पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में एक साल की अवधि के लिए निवेश किया है तो पोस्ट ऑफिस आपको एक साल की अवधि के लिए 6.90 फीसदी की दर से ब्याज देने जा रहा है. इस ब्याज दर से आपको पोस्ट ऑफिस से एक साल के बाद ₹25,000 पर ₹1,770 ब्याज मिलता है। एक वर्ष के बाद आपको कुल परिपक्वता राशि ₹26,770 मिलेगी।

25 हजार रुपये 2 साल के निवेश पर कितना मिलेगा फायदा?

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में अगर आप दो साल की एफडी में 25,000 रुपये निवेश करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस से 7% ब्याज मिलता है। 7% की ब्याज दर पर, डाकघर आपको दो साल के बाद ₹3,722 ब्याज का भुगतान करता है और परिपक्वता पर आपको कुल ₹28,722 की राशि मिलती है।

25 हजार रुपये के 5 साल के निवेश पर आपको कितना मिलेगा?

अब बात करते हैं 5 साल के लिए सीधे निवेश की तो अगर आपने अपने 25 हजार रुपये पोस्ट ऑफिस की 5 साल की एफडी स्कीम में निवेश किए हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको 7.50 फीसदी ब्याज दर का फायदा देता है और इस हिसाब से ब्याज दर की गणना की जाए तो 5 साल बाद आपको पोस्ट ऑफिस से ₹11,249 ब्याज मिलेगा। आपको 5 साल बाद कुल परिपक्वता राशि ₹36,249 मिलने वाली है।

ये भी पढ़े :SINGRAULI NEWS : नगर निगम के स्टोर जांच संदेह के घेरे में, जांच टीम से सेटिंग बैठाने में लगा स्टोर प्रभारी

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment