Basant Panchami: बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती की पूजा की शुभ मुहूर्त

Share this

Basant Panchami: माँ सरस्वती की पूजा पूरी विधि-विधान से की जाती है। यह हर साल फरवरी के महीने में बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। जो त्योहार कला और विद्या की देवी मां सरस्वती को समर्पित है। इस वर्ष बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा। बसंत पंचमी का पूजा मुहूर्त आज मंगलवार (Tuesday) से बुधवार की दोपहर तक सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रहेगा है-

Best time of Basant Panchami

बसंत पंचमी पूजा की सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त, जो 14 फरवरी को दोपहर 12 बज कर 12 मिनट तक रहेगा। कल की पूजा का शुभ समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12:35 बजे तक रहेगा।

Importance of Basant Panchami

बसंत पंचमी इस वर्ष 14 फरवरी यानी बुधवार को मनाई जाएगी है। इस खास त्यौहार पर मां सरस्वती के पूजन के साथ माता रति व कामदेव का भी पूजा किया जाता है। यह मान्यता है की मां सरस्वती के जन्मदिन तथा रति व कामदेव की पृथ्वी पर आगमन के रूप में बसंत पंचमी मनाई जाती हैं।

इसलिए दंपति रति और कामदेव भी इस दिन पूजा करते है। जिससे वैवाहिक जीवन में किसी तरह का कोई कष्ट ना आए। मान्यता है कि लोग बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा करते हैं और उसी दिन उपवास भी रखते हैं और उसी आराधना के साथ-साथ ही उन पर मां सरस्वती की विशेष कृपा भी बनी रहती है..

Rangoli Design: बसंत पंचमी पर बनाए रंगोली की यह खुबसूरत डिजाईन

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x