Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का कहना है कि परिश्रम करने वालों के ऊपर हमेशा लक्ष्मी जी की कृपा होती है–

Share this

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग निरंतर प्रयास करते रहते हैं वे कभी गरीब नहीं हो सकते, आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आपको अपने चरित्र को जीवन के मंच पर इस तरह पेश करना चाहिए कि पर्दा हटने के बाद भी तालियां बजती रहें—-Chanakya Niti

जीवन में कई तरह के लोग होते हैं, लेकिन ज्ञान उन लोगों के साथ बांटना चाहिए जिन्हें इसकी जरूरत है, अन्यथा मूर्खों के साथ ज्ञान बांटकर आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में कहा है कि जो लोग चुप रहते हैं और कम बोलते हैं वे विवादों से दूर रहते हैं। क्योंकि आप केवल स्वयं को बदल सकते हैं, इसलिए दूसरों को बदलने में अपना समय बर्बाद न करें।

अगर कड़ी मेहनत के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही है तो आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कड़ी मेहनत करने वालों पर लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है। और ऐसे लोग सभी प्रकार के सुख प्राप्त करने की क्षमता भी रखते हैं। समय उसी का होता है जो समय की कद्र करता है और जो ईमानदारी से प्रयास करता रहता है उसे समाज में हमेशा सम्मान मिलता है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आलोचना से मत डरो। उपलब्धियाँ-आलोचनाएँ एक दूसरे की मित्र हैं, यदि आपकी उपलब्धियाँ बढ़ेंगी तो आपकी आलोचनाएँ भी बढ़ेंगी। लेकिन सतर्क रहना जरूरी है जो सतर्क रहेगा उसे कभी नुकसान का डर नहीं रहेगा।

ये भी पढ़े :Old Notes: अब करें पैसों की तंगी को दूर, सिर्फ एक रुपए की पुराने नोट आपको बना देंगे लाखों का मालिक…! जाने कैसे

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment