Parenting Tips: बच्चों को फोन से दूर रखकर बनाएं उनकी छुट्टियां यादगार…. जाने कैसे

Share this

Parenting Tips: गर्मी की छुट्टियाँ (Summer holidays) आ गई हैं और भारतीय बच्चे इसके मज़ेदार और स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले रहे हैं। दोस्तों के साथ खेलना, आइसक्रीम खाना और देर रात टीवी देखना इन छुट्टियों का हिस्सा है। लेकिन, एक समय था जब बच्चे घर से बाहर निकलते थे और घंटों खेलते, दौड़ते और शारीरिक रूप से सक्रिय रहते थे। इससे उनकी फिटनेस अच्छी रहती थी और दिमाग भी तेज़ रहता था–Parenting Tips

लेकिन, कोविड के बाद से बच्चों की जीवनशैली बदल गई है। वे पहले की तरह बाहर नहीं जाते हैं और अपना अधिकांश समय घर के अंदर ही बिताते हैं। इसका मुख्य कारण गर्मी है. यह बदलती जीवनशैली बच्चों की फिटनेस के लिए चिंता का विषय है। कम शारीरिक गतिविधि के कारण उन्हें मोटापा, थकान और एकाग्रता की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। बच्चों को फोन से दूर रखना आजकल माता-पिता के लिए एक चुनौती हो सकता है।

बच्चों को व्यंजन बनाना सिखाएं

बच्चों को खाना बनाना सिखाना न केवल एक मनोरंजक गतिविधि है, बल्कि यह उन्हें महत्वपूर्ण जीवन कौशल भी सिखाता है। सलाद बनाना बच्चों के सीखने के लिए एक बेहतरीन स्टार्टर डिश है। उन्हें विभिन्न प्रकार की पत्तेदार सब्जियाँ, सब्जियाँ और फल काटना सिखाएँ। वे सलाद में अपनी पसंदीदा टॉपिंग भी जोड़ सकते हैं, जैसे क्राउटन, नट्स या पनीर।

टाइम टेबल बनाना

गर्मी की छुट्टियाँ बच्चों के लिए मौज-मस्ती और आराम करने का समय है। लेकिन, यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि वे इस समय का उपयोग करें और कुछ नया सीखें। छुट्टियों के दौरान बच्चों को व्यस्त रखने और उनकी दिनचर्या को नियमित रखने का एक अच्छा तरीका उनके लिए एक टाइम टेबल बनाना है। जिसमें पढ़ाई, खेल, सीखने की गतिविधियां और आराम शामिल हैं।

अन्य गतिविधियां करें

बच्चों को पार्क में जाने, साइकिल चलाने, तैरने या अन्य खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और प्रकृति का आनंद लेने में मदद मिलेगी। टीम खेल खेलने से बच्चों को सामाजिक कौशल विकसित करने और नए दोस्त बनाने में भी मदद मिल सकती है। बच्चों को किताबों की दुकान पर ले जाएं और उन्हें अपनी पसंद की किताबें चुनने दें। उन्हें नियमित रूप से पढ़ने और उनके साथ बैठकर किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। आप उन्हें पुस्तकालय में भी ले जा सकते हैं ताकि वे विभिन्न प्रकार की पुस्तकों का पता लगा सकें।

ये भी पढ़े :Plants: हर व्यक्ति को जरूर लगाने चाहिए अपने घरों में ये पौधे जिनकी उम्र होती है 10 साल

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment