Sleep In Summer: क्या आपको भी गर्मियों में नींद की समस्या है तो अपनाएं ये टिप्स

Share this

Sleep In Summer: गर्मी के मौसम (summer season) में हम सभी के शरीर में कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती हैं। ज्यादातर लोग दिन में ज्यादा नींद से परेशान रहते हैं। यही कारण है कि इस मौसम को आलसी मौसम भी कहा जाता है। काम करते समय पलकें झपकने लगती हैं। या फिर दिन में नींद की झपकियां आने लगती हैं | अगर आप भी सोच रहे हैं कि ऐसा क्यों होता है तो हम आपको बता दें कि गर्मियों में सुस्ती की समस्या एक आम कारण है। दरअसल बढ़ते तापमान के कारण हमारे शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इस समस्या से कैसे बचें—Sleep In Summer

हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की समस्या कभी भी हो सकती है। और थकान का सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। नींद, थकान और दिन भर ऊर्जावान बने रहना।

पौष्टिक पेय लें

यह जरूरी है कि आप गर्मियों में हमेशा तरोताजा महसूस करें इसलिए इस मौसम में शराब और कैफीन से बचें। शरीर को ऊर्जावान और तरोताजा बनाए रखने के लिए नींबू पानी और छाछ जैसे हल्के पेय पिएं। इन्हें पीने से आपके शरीर की सुस्ती और थकान दूर हो जाएगी। याद रखें कि हमेशा ऐसे पेय पदार्थ पियें जिनमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अधिक हो और चीनी की मात्रा कम हो।

अधिक खाने से बचें

कई बार ऐसा भी होता है कि जब खाना बहुत स्वादिष्ट होता है तो हम खाने की सीमा बढ़ा देते हैं और ज्यादा खाना खा लेते हैं, जो कि गलत है। भारी भोजन से नींद बढ़ती है और आपको अपचय की समस्या भी हो सकती है। इसलिए नींद से बचने के लिए सीमित मात्रा में खाना खाएं और भारी खाना खाने से बचें।

ये भी पढ़े :IAS Interview Questions: कौन सा जीव बिल्कुल इंसान की तरह सोचता है ?

 

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment