TV Screen Cleaning: TV Screen की सफाई करते समय इन बातों पर रखे विशेस ख्याल, नही तो अपने टीवी स्क्रीन से धो बैठेंगे हाथ

Share this

TV Screen Cleaning: सामान्य टीवी हो या स्मार्ट टीवी, स्क्रीन पर धूल और उंगलियों के निशान बहुत आम हैं। अगर आप टीवी स्क्रीन को घरेलू उपकरणों की तरह साफ करते हैं तो आपका टीवी खराब हो सकता है। टीवी की स्क्रीन काफी नाजुक होती है, जिसके कारण इसे साफ करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती हैं | आज हम आपको ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर लोग टीवी स्क्रीन साफ ​​करते समय करते हैं, जिसके कारण स्क्रीन खराब हो जाती है। आइए जानते हैं स्क्रीन साफ ​​करते समय क्या करें और क्या न करें—TV Screen Cleaning

Do not clean the screen with these things

एलईडी, एलसीडी और ओएलईडी डिस्प्ले के साथ आने वाले टीवी मॉडल में संवेदनशील स्क्रीन होती है जिसके कारण स्क्रीन पर बहुत आसानी से निशान पड़ सकते हैं। कई लोग स्क्रीन को साफ करने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करने से स्क्रीन खराब हो सकती है। इसीलिए टीवी स्क्रीन को माइक्रोफाइबर कपड़े से ही साफ करने की सलाह दी जाती है।

Be careful while rubbing the screen

टीवी की स्क्रीन नाजुक होती है इसलिए जब भी आप स्क्रीन को साफ करें तो हमेशा ध्यान रखें कि स्क्रीन पर बिना दबाव या सांस डाले ही साफ करना चाहिए। स्क्रीन को हल्के हाथों से साफ करें, नहीं तो स्क्रीन खराब हो सकती है।

How to use cleaning solution?

बहुत से लोग सोचते हैं कि टीवी स्क्रीन को उसी तरह साफ करना चाहिए जैसे शीशे पर डायरेक्ट क्लीनिंग सॉल्यूशन लगाया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आप क्लीनिंग सॉल्यूशन सीधे स्क्रीन पर लगाएंगे तो स्क्रीन खराब हो सकती है और स्क्रीन पर काले निशान आ सकते हैं। सफाई के घोल को पहले माइक्रोफाइबर कपड़े पर स्प्रे करें और फिर धीरे से स्क्रीन को साफ करें।

ये भी पढ़े :Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी क्या बेचते हैं? सूची इतनी लंबी है, रिलायंस का ब्रह्मांड इतना बड़ा है— जाने

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment