Grapes: काले हो या हरे अंगूर खाए तो पाए इतने सारे फायदे

Share this

Grapes: क्या आपको पता है डॉक्टर हमेशा गहरे रंग के फल और सब्जी खाने की सलाह देते हैं। काले रंग के अंगुर (Grapes) खाने से शरीर में कितने फायदे होते हैं। शरीर के लिए शरीर को हेल्दी रखना अती आवश्यक है। इसके लिए कई तरह की एंटी ऑक्सीडेंट की आवश्यकता पड़ती है। यह एंटी ऑक्सीडेंट हमें हरी सब्जी नट्स और फ्रूट्स से मिलती है। फल ज्यादातर लोग अपने टेस्ट के हिसाब से चुनते हैं । वही हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि डार्क कलर के फल और सब्जियां हमें ज्यादा फायदा करते हैं। तो आईए जाने फ्रूट्स से संबंधित कुछ फायदेमंद जानकारियां-

बाजार में आपको तीन रंग के अंगूर देखने को मिलेंगे- हरा, लाल और काला। काले अंगूरों का रंग उनमें पाए जाने वाले एंथोसायनिन (Anthocyanin) के कारण इतना गहरा होता है। यह ब्लूबेरी, बैंगन और बैंगनी गोभी में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट है। काले और लाल अंगूरों में हरे अंगूरों की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये आपकी कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं। यह कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

काले अंगूर में रेस्वेराट्रॉल और टेरोस्टिलबिन (Pterostilbene) पाया जाता है। दोनों अंगूर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। ये समूह बैक्टीरिया विकसित करते हैं। हालाँकि, मनुष्यों पर इसके प्रभावों का परीक्षण अभी किया जाना बाकी है। काले अंगूरों में पोटैशियम और फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है जो रक्तचाप के लिए अच्छा होता है।

ये भी पढ़े :Green chutney: घर पर बनाये मिनटों में असान तरीके से हरी चटनी

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x