Pension Scheme: बुढ़ापे में पैसे की कोई टेंशन नहीं– सरकारी योजनाओं की मदद से आप घर बैठे कमा सकते है पैसे

Share this

Pension Scheme Update: अगर आप रिटायरमेंट (Retirement) तक बड़ी रकम बचाकर अपने सारे सपने पूरे करना चाहते हैं तो कुछ सरकारी योजनाएं हैं जो आपकी इच्छाएं पूरी कर सकती हैं। साथ ही यह योजना बुढ़ापे में भी नियमित आय प्रदान करेगी। आप इस योजना में पैसा लगा सकते हैं और घर बैठे हर महीने कमाई कर सकते हैं-Pension Scheme

ये भी पढ़े :Gwalior News: दोस्तों ने ही दोस्तों को पीटा, सीसीटीवी वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

national pension system

आप रिटायरमेंट के बाद मासिक आय के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में भी योगदान कर सकते हैं। एनपीएस एक मार्केट लिंक्ड स्कीम है, जिसमें आप औसतन 10 फीसदी तक रिटर्न कमा सकते हैं. इस स्कीम में 18 से 70 साल तक निवेश किया जा सकता है.

60 साल की उम्र के बाद आप पेंशन पाने के हकदार होंगे. एनपीएस के तहत, परिपक्वता पर 60 प्रतिशत राशि निकाली जा सकती है और शेष 40 प्रतिशत का उपयोग वार्षिकी के रूप में किया जा सकता है।

Atal Pension Yojana

इसके अलावा सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना के जरिए आप रिटायरमेंट के लिए हर महीने एक निश्चित रकम पा सकते हैं। इसमें 18 साल से 40 साल तक निवेश किया जा सकता है। 60 साल की उम्र के बाद लोगों को 1000 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक पेंशन दी जाती है |

EPFO Pension Scheme

सबसे पहले बात करते हैं ईपीएफओ की, जो वेतनभोगी कर्मचारियों को मासिक योगदान पर सेवानिवृत्ति के लिए एक बड़ा फंड प्रदान करता है। निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के अलावा नियोक्ता भी उनके पीएफ खाते में योगदान करते हैं।

साथ ही सरकार इस पर सालाना ब्याज भी जारी करती है. ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए पेंशन योजना भी चलाता है. अगर आपने इसमें 10 साल तक निवेश किया है तो आप पेंशन के पात्र हो जाते हैं। पेंशन राशि योगदान पर आधारित है।

ये भी पढ़े :Indore News: तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक को मारी टक्कर हादसे में मां-बेटी की मौत पिता आईसीयू में

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment