PM Free Silai Machine Yojana: फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए कैसे करें आवेदन

Share this

PM Free Silai Machine Yojana: केंद्र सरकार की मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए महिलाएं लगातार आवेदन कर रही हैं और इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है,भारत सरकार की इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन की प्रक्रिया और आवेदन के बाद प्रशिक्षण, प्रमाण पत्र और प्रशिक्षण प्रमाण पत्र और ₹15000 कैसे प्राप्त करें और क्या इस ₹15000 से सिलाई मशीन खरीदी जा सकती है या ₹15000 का क्या उपयोग किया जाएगा ये हैं ऐसे बहुत सारे सवाल हैं ₹15000 बैंक खाते में दिए जाएंगे या सिलाई मशीन दी जाएगी (PM Free Silai Machine Yojana: )

 

सिलाई मशीन योजना प्रशिक्षण प्रक्रिया

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana) की प्रशिक्षण प्रक्रिया प्रधानमंत्री कौशल भारत केंद्र में आयोजित की जाती है।
प्रशिक्षण की अवधि 5 दिन से 15 दिन के बीच होगी,
प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन ₹500 अर्थात न्यूनतम 5 प्रशिक्षण प्राप्त करने पर ₹2500 दिए जाएंगे।
यह राशि महिला के आधार से जुड़े बैंक खाते में जमा की जाएगी।
प्रशिक्षण अवधि अर्थात प्रशिक्षण अधिकतम 15 दिन तक का हो सकता है,

यह भी पढ़े:क्या आप जानते हैं भारत की सबसे पुरानी बैंक कौन सी है और बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं

मोदी सरकार की सभी प्रशिक्षण योजनाएं कौशल भारत प्रशिक्षण केंद्र में संचालित की जाती हैं और इसी तरह इसमें विश्वकर्मा योजना भी शामिल है और महिलाएं इसी केंद्र पर सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं।
मोदी सरकार की कई प्रशिक्षण योजनाएं जैसे पीएम कौशल विकास योजना, पीएम रेल कौशल विकास योजना और पीएम विश्वकर्मा योजना स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर में संचालित की जाती हैं।

सिलाई मशीन योजना प्रमाण पत्र

निःशुल्क योजना के तहत आवेदन करने के बाद प्रशिक्षण यानी सिलाई प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह प्रमाण पत्र प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सभी 18 क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को दिया जाता है और सीखने वाली महिलाओं को यह प्रमाण पत्र दिया जाएगा सिलाई प्रशिक्षण और इस प्रमाणपत्र के माध्यम से पुरुष और महिलाएं कोई भी सिलाई उद्योग शुरू कर सकते हैं या घर पर छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या सिलाई के क्षेत्र में निजी काम कर सकते हैं।

पीएम सिलाई मशीन योजना पंजीकरण

पीएम विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं,

https://pmvishwakarma.gov.in/

आधिकारिक पोर्टल पर आवेदन करने के लिए लोग इस विकल्प पर क्लिक करें।
ओटीपी के माध्यम से सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें और आवेदन करने के लिए क्लिक करें।
अब यहां महिलाओं के लिए आवेदन करने के लिए अपने सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड और राशन कार्ड और बैंक खाता और सभी संबंधित जानकारी फॉर्म में भरें।
अगर ऑनलाइन आवेदन में कोई दिक्कत आ रही है तो नजदीकी सीएससी सेंटर पर आवेदन करें।
इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया फिलहाल शुरू हो गई है, पहले ऑफलाइन आवेदन अंतिम तिथि से पहले सीएससी सेंटर के माध्यम से किया जा सकता है।

सिलाई मशीन के लाभ

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का सही नाम पीएम विश्वकर्मा योजना है और इस योजना के तहत सिलाई मशीनों का लाभ नहीं दिया जाता है बल्कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने कार्यक्षेत्र को मजबूत करने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करना है और प्रशिक्षण के बाद ₹15000 सामान खरीदने के लिए दिया जाता है जिसका उपयोग महिलाएं ₹15000 की सिलाई मशीन खरीदने के लिए कर सकती हैं।

यह भी पढ़े:Valentine’s day: वैलेंटाइन्स डे पर अपने पार्टनर को दे ये खास गिफ्ट 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x