Anarkali: क्या था अनारकली का हकीकत, जिसे जान सलीम बना प्यार में पागल

Share this

Anarkali: मुगल सल्तनत की कहानियां जब शुरू होती हैं तो उनमें अनारकली का जिक्र जरूर होता है। कुछ इतिहासकारों ने इसे कपोल कल्पना करार दिया लेकिन गहन शोध के बाद कुछ इतिहासकारों ने माना कि अनारकली थी। लेकिन जो तथ्य सामने आ रहे हैं वो कहते हैं कि असल में अनारकली न सिर्फ जहांगीर यानी शहजादे सलीम की प्रेमिका थी बल्कि सनसनीखेज बात ये है कि वो अकबर के हरम में थी. पहले दासी और फिर सम्राट की प्रिय स्वामिनी। उनसे अकबर का तीसरा पुत्र दानियाल पैदा हुआ। अकबर ने दानियाल को कभी पता नहीं चलने दिया कि उसकी मां कौन है. इसके बाद सलीम का दिल हरम में कैद अनारकली पर आ गया. इसने एक नया तूफ़ान खड़ा कर दिया—Anarkali

ये भी पढ़े :Kia: अमेजिंग फीचर्स के साथ बाजार में उतरे अपने 7 नए वेरिएंट, जाने क्या है कीमते

अत: यह कहा जा सकता है कि अनारकली मुगल साम्राज्य का एक पात्र है, जो अत्यंत रहस्यमय है। इतिहासकार अब यह मानने लगे हैं कि अनारकली सिर्फ महल की नौकरानी और शहजादे सलीम की प्रेमिका नहीं है। तो यह जानना चाहिए कि अनारकली कौन थी और इतिहासकारों ने उसके बारे में क्या लिखा है। क्या उसके बारे में कोई सबूत है?

कहानी सलीम और अनारकली के प्यार की-

जब अनारकली का रिश्ता शहजादा सलीम या जहांगीर से शुरू हुआ और वह छिपकर हरम में उससे मिलने आया तो इसकी जानकारी शहंशाह अकबर को हो गई। उसे बहुत गुस्सा आया। उन्होंने अनारकली को दीवार पर चुनवाने का आदेश दिया। जहां उनकी मृत्यु हो गई. हालाँकि, श्रृंखला में कहा गया है कि अनारकली उस कमरे में एक सुरंग के माध्यम से भाग निकली जहाँ उसे दीवार से चुना गया था, लेकिन उसके अपने बेटे डेनियल ने उसे मार डाला, जो इस बात से व्याकुल था कि उसकी माँ ने आखिरकार उसके सौतेले भाई को मार डाला। आपने ऐसा क्यों किया सलीम से रिश्ता?

इतिहासकार क्या मानते हैं?

अधिकतर इतिहासकारों ने अनारकली को अकबर के हरम की नर्तकी, रखैल या नौकरानी बताया है। अनारकली एक नौकरानी थी, जो सलीम की मां मरियम उज जमानी के काम पर तैनात थी। मरियम असल में हिंदू थीं. उन्हें जोधा कहा जाता था और वह अकबर के नवरत्न मानसिंह की बहन थीं। वहां सलीम ने उसे देखा और उस पर मोहित हो गया। अकबर को यह रिश्ता मंजूर नहीं था, इसलिए अनारकली को चुना गया और मौत की सजा दी गई। कुछ इतिहासकार इस पूरे मामले को अवास्तविक मानते हैं।

ये भी पढ़े :Bike: Bullet पर कयामत बन कर टूटेगी Rajdoot की ये शानदार बाइक

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment