Birbal History: बीरबल को किसने और क्यों मारा?बीरबल इतने प्रसिद्ध क्यों थे?

Share this

 

Birbal History: बीरबल को किसने और क्यों मारा?(Who killed Birbal and why?)बलंदरी घाटी (Balandari Valley) में जहां बीरबल ने डेरा डाला था, वहां अफगानी सेना (Afghan Army) पहले से ही घात लगाकर बैठी थी। अंधेरे का फायदा उठाकर उन्होंने पत्थरों और तीरों से हमला कर दिया. इससे वहां अफरा-तफरी मच गई और कहा जाता है कि इस हमले में बीरबल (Birbal) की भी पत्थरों के नीचे दबकर मौत हो गई. बीरबल अकबर के उत्तराधिकारियों में से एक थे।अकबर बीरबल को बहुत ज्यादा पसंद करता था.वो बहुत बुद्धिमान थे.(Birbal History)

Birbal History: बीरबल को किसने और क्यों मारा?बीरबल इतने प्रसिद्ध क्यों थे?
गूगल फोटो

बीरबल के पिता का नाम क्या था?(What was the name of Birbal’s father?)
कहा जाता है कि बीरबल के पिता गंगादास घोघरा (Gangadas Ghoghra) गांव में रहते थे और यहीं उनकी मां अनाभा देवी ने साल 1528 में रघुबर और महेश नाम के जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था. घोघरा गांव वर्षों से उपेक्षित है और इसके साथ-साथ बीरबल की पीढ़ी के लोग भी उपेक्षित हैं।

Birbal History: बीरबल को किसने और क्यों मारा?बीरबल इतने प्रसिद्ध क्यों थे?
गूगल फोटो

बीरबल इतने प्रसिद्ध क्यों थे?(Why was Birbal so famous?)
ब्राह्मण गुरु बीरबल अपनी त्वरित बुद्धि और बुद्धिमत्ता के लिए प्रसिद्ध थे। उनकी वीरता के बारे में कई कहानियाँ हैं, जिसके कारण उन्हें “बीरबल महान” की उपाधि मिली। उनकी कहानियाँ आज भी भारत के कई हिस्सों में लोकप्रिय हैं। वह भारतीय इतिहास में सबसे लोकप्रिय व्यक्तित्वों में से एक हैं और उनका उल्लेख कई पुस्तकों में किया गया है।

यह भी पढ़े: Mughal History: मुगलों ने किन्नर को अपनी पत्नी के साथ क्यों रखा? अकबर की हिंदू रानी कौन थी?

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x