Mughal Harem History: मुग़ल हरम में औरतों पर अत्याचार की कहानी, जानें

Share this

Mughal Harem History: मुग़ल के शासनकाल के दौरान मुगलों ने हरम (Harem)बनाया था, हरम में बहुत सारी महिलाएं रहती थी,और किन्नर भी रहते थे महिलाओं के देखभाल के लिए हरम में किन्नर को रखा जाता था हरम में औरतों के ऊपर अत्याचार होता था तो आईए जानते हैं, हरम के कुछ अनोखे किस्से(Mughal Harem History)

हरम एक अरबी शब्द है. जिसका अर्थ है पवित्र या वर्जित। मुग़ल साम्राज्य में हरम की शुरुआत बाबर के शासनकाल में हुई थी। मुग़ल साम्राज्य में अकबर विभिन्न देशों, धर्मों और संस्कृतियों की महिलाओं को अपने हरम में रखता था। हरम में मुगल पत्नियों के साथ उनकी महिला रिश्तेदार भी होती थीं। हालाँकि, महिलाओं की हरम तक अलग-अलग पहुंच थी। कुछ को पत्नियों के रूप में ले जाया गया, कुछ को जबरन लाया गया क्योंकि राजा ने उन्हें देखा और उनसे प्यार कर लिया। साथ ही उन्हें अन्य सल्तनतों से कुछ उपहार भी प्राप्त हुए।

यह भी पढ़े:IAS Transfer : बड़ा प्रशासनिक बदलाव, 6 आईएएस अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, 5 को मिला अतिरिक्त प्रभार देखें लिस्ट

हरम क्यों बनाया गया था?

मनूची की पुस्तक के अनुसार हरम के निर्माण के लिए मुगल मानसिकता जिम्मेदार थी। मुसलमानों को स्त्रियों से विशेष लगाव था। वह उन दोनों के बीच काफी सहज थे. हालाँकि, हरम बनाने का उद्देश्य केवल यौन सुख नहीं था। बच्चों का पालन-पोषण भी हरम में ही होता था। वहाँ एक हम्माम, स्कूल और खेल के मैदान थे। बाथरूम से लेकर किचन तक होता था. इतना ही नहीं, हरम में शाही खजाने, गुप्त दस्तावेज़ और शाही मुहरें भी रखी जाती थीं। ये सारी व्यवस्था इसलिए की गई ताकि सम्राट बिना किसी परेशानी के अपना सारा काम वहीं से कर सके। हरम में महिलाओं की संख्या इतनी अधिक थी कि कई नौकरानियाँ ऐसी थीं जो अपनी पूरी उम्र के बाद भी राजा की ओर देख भी नहीं पाती थीं।

मनूची लिखता है कि हरम में रहने वाली स्त्रियों का जीवन विलासितापूर्ण होता था। महिलाओं के लिए कपड़े रोज आते थे. हरम की औरतें एक बार कपड़े पहनने के बाद दो बार कपड़े नहीं पहनती थीं। वह कपड़ा नौकरानियों में बाँट दिया गया। शाही महिलाएँ फव्वारों के पास लेटी रहती थीं। वह रात में आतिशबाजी का नजारा देख कर आनंद लेती थी. इसके अलावा गजलें सुनना, तीरंदाजी और कहानियां सुनना उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा हुआ करता था.

यह भी पढ़े:SBI Bank में मैनेजर सहित कई पदों पर निकली भर्ती देखें विस्तार से जल्द करें आवेदन

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x