Mughal Harem Story: मुगल हरम में करवाया जाता था ये गन्दा काम

Share this

Mughal Harem Story : मुगल राजाओं ने कई वर्षों तक शासन किया। भारत में मुगल राजाओं ने हरम की परंपरा शुरू की थी और हरम में कई तरह के गंदे काम भी किये जाते थे। मुगल हरम में महिलाओं को लेकर कई नियम बनाए गए थे। इन नियमों ने महिलाओं पर कई प्रतिबंध भी लगाए।Mughal Harem Story

कुछ महिलाएँ विदेशों से लाई गई हरम में बंदी थीं। इन महिलाओं को शाही परिवार द्वारा उपहार के रूप में प्राप्त किया गया थाऔर वे हरम में रहकर उसकी सुंदरता, कला और बुद्धिमत्ता का आनंद लेते थे। वे बादशाह का मनोरंजन करते थे और उसका मूड खुशनुमा बनाते थे।हरम में रहने वाली महिलाओं के जीवन के कई पहलू होते थे। वह प्रतिदिन नए और शानदार कपड़े पहनती थी, जो उसे सम्राट द्वारा प्रदान किये जाते थे। एक बार जब वे कोई कपड़ा पहन लेते थे, तो उसे दोबारा नहीं पहनते थे, क्योंकि उनके पास नए कपड़ों की निरंतर आपूर्ति होती रहती थी।

Hyundai Creta:भारतीय बाजारों में तहलका मचाने आ गया हुंडई क्रेटा

हरम में रहने वाली महिलाओं का जीवन दैनिक छापे और रात में आतिशबाजी से भरपूर था। उन्हें विभिन्न मनोरंजन कार्यक्रमों और आकर्षणों का आनंद लेने का अवसर मिला।एक बार जब कोई महिला हरम में प्रवेश करती थी, तो वह बाहरी दुनिया से कट जाती थी। उसके बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया और उसे हरम के अंदर रखा गया, उसके परिवार और दोस्तों से अलग रखा गया। इसके लिए उन्हें हरम की जीवनशैली का पालन करना और उसके सभी नियमों और प्रतिबंधों का पालन करना आवश्यक था।

मुगलों ने हरम में क्या किया?

हरम सिर्फ महिलाओं के रहने की जगह नहीं थी। वहाँ बच्चे पैदा हुए और बच्चे बड़े हुए। हरम के परिसर के भीतर बाज़ार, बाज़ार, लॉन्ड्री, रसोई, खेल के मैदान, स्कूल और स्नानघर थे।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

1 thought on “Mughal Harem Story: मुगल हरम में करवाया जाता था ये गन्दा काम”

Leave a Comment

x