Mughal History: इस बादशाह छोटी उम्र की 20 शादियाँ, इस मुगल सम्राट की केवल एक पत्नी थी

Share this

Mughal History: भारत में मुगल साम्राज्य  (Mughal Empire) का इतिहास बड़ा ही उत्सुक रहा, मुगलों के बारे में जानने के लिए लोग बहुत ही ज्यादा उत्सुक होते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे ही बादशाह की कहानी सुनाएंगे जिसने अपने 25 साल की उम्र में 20 शादियां की और अपने हर एक पत्नी के लिए 20 नौकरानिया रखता था(Mughal History)

यह भी पढ़े: Akbar History:अकबर कौन था ? (Who was Akbar?) भारत कैसे आया अकबर ? (How did Akbar come to India?)

मुग़ल बादशाह पर एक किताब लिखी और उसका नाम ‘जहाँगीर इंडिया’ (Jahangir India) रखा। किताब में खुलासा किया गया है कि जहांगीर (Jahangir) एक मुगल शासक था जिसने 25 साल की उम्र में 20 शादियां की थीं। किताब में उन्हें एक ऐसे राजा के रूप में वर्णित किया गया है जो विलासिता में डूबा रहता है. उसके हरम में 300 से अधिक महिलाएँ थीं। यह संख्या उनके पूरे जीवनकाल में बढ़ती रही।

प्रत्येक पत्नी के लिए 20 नौकरानियाँ

जहांगीर के काल में भी हरम कितना भव्य था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जहांगीर के पास अपनी 20 से अधिक पत्नियों की देखभाल के लिए नौकरानियों की कतार थी। प्रत्येक पत्नी के लिए 20 नौकरानियाँ थीं। उन्हें हर महीने भत्ता दिया जाता था, जिसका उपयोग वे अधिकतर आभूषणों और कपड़ों पर करती थीं। इसका कारण सम्राट जहाँगीर था। उसने खुद को सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी ताकि वह सम्राट की नजरों में चढ़ सके। उन्हें आकर्षित कर सकते हैं.

किस मुगल बादशाह की केवल एक पत्नी थी?

1637 में, औरंगजेब ने सफ़विद राजकुमारी दिलरास बानू से शादी की, जिसे मरणोपरांत रबिया-उद-दौरानी (Rabia-ud-Dauraani) के नाम से जाना जाता था। वह उनकी पहली पत्नी और मुख्य पत्नी होने के साथ-साथ उनकी पसंदीदा भी थीं।

यह कभी पढ़े: Mughal History: क्या मुग़ल शाकाहारी थे? औरंगज़ेब ने हिंदू मंदिरों को क्यों नष्ट किया?

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x