Mughal History: कहाँ से आती थी मुग़ल हरम में इतनी सारी औरतें? किस मुगल राजा ने अपनी ही पुत्री से विवाह किया था?

Share this

Mughal History: कहाँ से आती थी मुग़ल हरम में इतनी सारी औरतें? (Where did so many women come from in the Mughal harem?) मुगल साम्राज्य (Mughal Empire) से तो हम सभी परिचित हैं, मुगल के बादशाहों के कारनामों को कौन नहीं जानता आपको बता दे की मुगल साम्राज्य में मुगलों का हरम भी हुआ करता था तो आईए जानते हैं कि मुगल हरम में इतनी सारी महिलाएं कहां से आई थी,कि मुगल हरम में कई ऐसी महिलाएं थीं जो युद्ध में जीती गई थीं। इसका मतलब यह है कि मुगल बादशाह (King) पराजित राजाओं की पत्नियों को अपने हरम में शामिल कर लेते थे। इसके अलावा, कई विदेशी महिलाएं भी सम्राट के दरबार में आती थीं और वह महिलाओं को उपहार के रूप में देते थे.

यह भी पढ़े:Birbal History: बीरबल को किसने और क्यों मारा?बीरबल इतने प्रसिद्ध क्यों थे?

अकबर के हरम में कितनी महिलाएँ थीं?(How many women were there in Akbar’s harem?)
अकबर के समय उसके हरम में लगभग 5 हजार महिलाएँ रहती थीं। अकबर के हरम में वे महिलाएँ भी शामिल थीं जिन्हें उसकी रानियों के साथ अविवाहित रखा जाता था। अकबर के हरम में मुसलमानों के साथ-साथ हिंदू, राजपूत और ईसाई भी रहते थे

किस मुगल राजा ने अपनी ही पुत्री से विवाह किया था?(Which Mughal king married his own daughter?)
मुगल शासक शाहजहाँ (Shahjahan) ने अपनी ही पुत्री से विवाह किया था। मुग़ल राजा शाहजहाँ, जिसने ताज महल बनवाया था, ने मुमताज की मृत्यु के बाद अपनी ही बेटी जहाँआरा से शादी की थी क्योंकि वह शाहजहाँ को मुमताज की तरह दिखती थी। 17 जून 1631 को शाहजहाँ के 14वें बच्चे को जन्म देते समय मुमताज की मृत्यु हो गई। यह भी पढ़े: Mughal History: मुगलों ने किन्नर को अपनी पत्नी के साथ क्यों रखा? अकबर की हिंदू रानी कौन थी?

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment