Mughal History: मुगलों ने किन्नर को अपनी पत्नी के साथ क्यों रखा? अकबर की हिंदू रानी कौन थी?

Share this

Mughal History: मुगलों ने किन्नर को अपनी पत्नी के साथ क्यों रखा?(Why did the Mughals keep eunuchs with their wives?)अकबर (Akbar) के हरम (Harem) में 5 हजार से अधिक महिलाएँ तो थीं ही, साथ ही किन्नरों (Transgender) को भी रखा जाता था। आपको बता दें कि ये किन्नर अकबर के बहुत वफादार थे। ऐसे में वह हरम में सैनिक नहीं रखता था और उनकी जगह किन्नर वहां पहरा देते थे. किन्नर पे उन्हें भरोसा होता था.(Mughal History)

अकबर की हिंदू रानी कौन थी?(Who was Akbar’s Hindu queen?)जोधा बेगम उर्फ ​​मरियम-उज़-ज़मानी (Mariam-uz-Zamani) का जन्म 1542 में हुआ था, सांभर में शादी एक राजनीतिक शादी थी और इसने राजा भारमल के मुगल सम्राट के साथ गठबंधन का संकेत दिया था। अकबर के साथ उसके विवाह से उसकी धार्मिक और सामाजिक नीति में धीरे-धीरे बदलाव आया।

यह भी पढ़े:Akbar History :अकबर का पसंदीदा भोजन क्या था? अकबर ने क्या क्या खाता था?

मुगलों ने अपनी बेटियों की शादी क्यों नहीं की?(Why did the Mughals not marry their daughters?)मुगल बादशाहों का मानना ​​था कि अगर वे अपनी बेटी की शादी करते हैं तो बेटी को अपने दूल्हे के सामने सिर झुकाना पड़ता है और मुगल बादशाहों को किसी भी तरह से किसी के सामने सिर झुकाना पसंद नहीं था, इसलिए मुगलों ने अपनी बेटियों की शादी नहीं की।

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x