Mughal History: मुगल हरम का क्या अर्थ है?मुगलों को भारत में कौन लाया?जोधाबाई के कितने पुत्र थे?

Share this

Mughal History: मुगल हरम का क्या अर्थ है?(What is the meaning of Mughal harem?) मुगल हरम भारतीय उपमहाद्वीप के मुगल सम्राटों का हरम था यह शब्द निकट पूर्व से उत्पन्न हुआ जिसका अर्थ था निषेध स्थान पवित्र और व्यक्ति के रूप में अरबी एक पवित्र स्थान था, परिवार की महिला सदस्य और निश्चित पवित्र से संबंधित है.

इसका मतलब होता है घर के अंदर का अपार्टमेंट (Apartment) इसका मतलब यह है की बहु विवाह वाले घरों में आमतौर पर महिला के लिए एक अलग क्षेत्र जहां पुरुषों का जाना वर्जित होता था और हरम में मुगल सम्राट की पत्नियों भी रहा करती थी और देश-विदेश से लाई गई लड़कियों को रखा जाता था

Mughal History: मुगल हरम का क्या अर्थ है?मुगलों को भारत में कौन लाया?जोधाबाई के कितने पुत्र थे?
गूगल फोटो

यह भी पढ़े: Twitter : क्यों विवादों के कटघरे में घिरे एलन मस्क, सच जान रह जाएंगे हैरान

मुगलों को भारत में कौन लाया?(Who brought the Mughals to India?) फ़रगना घाटी के एक तुर्क मुस्लिम तिमुरिड (Turk Muslim Timurid) सेनापति बाबर (Babar) ने मुग़ल राजवंश की स्थापना की। उसने उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों पर आक्रमण किया और 1526 में पानीपत की पहली लड़ाई में दिल्ली के शासक इब्राहिम शाह लोधी को हराया।(Mughal History)

Mughal History: मुगल हरम का क्या अर्थ है?मुगलों को भारत में कौन लाया?जोधाबाई के कितने पुत्र थे?
गूगल फोटो

जोधाबाई के कितने पुत्र थे?(How many sons did Jodha Bai have?) जोधा बाई को मरियम जमानी बेगम के नाम से भी जाना जाता है जोधा बाई का विवाह 6 फरवरी सन 1562 में मुगल शासक अकबर से हुआ था जोधाबाई अकबर की प्रमुख पत्तियों में से एक थी. जिन्होंने मिर्जा हसन मिर्जा हुसैन और सलीम नाम के तीन बेटों को जन्म दिया.

मिर्ज़ा हसन और मिर्ज़ा हुसैन जोधा अकबर के जुड़वाँ थे जबकि सलीम उसका छोटा भाई था। 19 अक्टूबर 1564 को जोधाबाई ने जुड़वाँ बेटों को जन्म दिया लेकिन जन्म के कुछ दिन बाद ही दोनों की मृत्यु हो गई। इस घटना के बाद दोनों बहुत दुखी हो गए और नंगे पैर अजमेर शरीफ दरगाह पर माथा टेकने के लिए तीर्थयात्रा पर निकल पड़े। इसके बाद 1569 में जोधाबाई के घर एक और पुत्र सलीम का जन्म हुआ, जो बाद में जहांगीर के नाम से जाना गया।

यह भी पढ़े: Skoda Octavia RS iV:महिंद्रा को मार भगाने आया, Skoda की ये धांसू कार

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x