किडनी देकर पिता ने बचाई बेटे की जान एम्स भोपाल में किया किडनी का सफल ट्रांसप्लांट

Share this

भोपाल (ईएमएस)। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (एम्स) में 32 साल के बेटे की जान बचाने के लिए पिता ने अपनी किडनी दान कर दी।पिता की किडनी से बेटे को नया जीवन मिला है। 22 जनवरी को एम्स भोपाल के चिकित्सकों के दल ने करीब सात घंटे के आपरेशन के साथ किडनी का सफल ट्रांसप्लांट किया। । एम्स भोपाल में सफल किडनी ट्रांसप्लांट का ये पहला मामला है। इसे लेकर एम्स प्रबंधन भी बेहद उत्साहित है।एम्स भोपाल के चिकित्सकों ने बताया कि रीवा के सचिन (बदला हुआ नाम) पिछले तीन वर्षों से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे।

 

 

पहले उन्हें भूख न लगने, उल्टी और कमजोरी जैसे लक्षण के साथ एम्स भोपाल की ओपीडी में चिकित्सकों को दिखाया गया। गहन जांच के बाद, उनकी स्थिति का पता चला, जिसके बाद किडनी प्रत्यारोपण या डायलिसिस की सलाह दी गई।मरीज ने किडनी प्रत्यारोपण का विकल्प चुना। किडनी प्रत्यारोपण के लिए उनके परिवार से संभावित दाताओं के सावधानीपूर्वक चयन की प्रक्रिया शुरू हुई, अंततः उनके पिता में रक्त समूह और ऊतक अनुकूलता का मिलान होने के बाद इस प्रक्रिया के लिए तैयारी की गई। एम्स भोपाल में रीवा के मरीज का आपरेशन 22 जनवरी को किया गया।

 

इसके पहले मेडिकल टीम ने सचिन की सभी तरह की जांचें करा ली थी। तब किडनी फंक्शन न होने के कारण क्रिएटिनिन का लेबल नौ मिलीग्राम/डीएल था। अब आपरेशन के बाद यह सामान्य होते हुए 1.3 मिलीग्राम/ डीएल आ गया। बुधवार को स्वस्थ्य होने पर सचिन की छुट्टी भी कर दी गई है। डाक्टर ने बताया कि इस आपरेशन का खर्च निजी अस्पताल में पांच से छह लाख तक आता है। जबकि एम्स में इस आपरेशन के लिए 2.5 से तीन लाख का खर्च आता है। जबकि सचिन का आपरेशन आयुष्मान कार्ड पर नि:शुल्क किया गया है। डाक्टरों की टीम में नेफ्रोलाजिस्ट डा महेंद्र अटलानी, डा. डी कौशल, डा. एम कुमार, डा. के मेहरा, डा. एस तेजपाल, डा. एस जैन और डा. सौरभ की टीम ने यह जटिल सर्जरी की है। इस बारे में एम्स भोपाल के निदेशक अजय सिंह का कहना है कि बोनमैरों ट्रांसप्लांट के बाद एम्स की टीम ने पहली बार सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया है। इसके बाद हम बच्चों की किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा भी अगले माह तक शुरू कर देंगे। हमारे एम्स की ओटी सुविधा भी विश्व स्तरीय है, इसके कारण ही यह सुविधा आसानी से मिल सकती है।

 

 

Big Boss के 11वें सीजन में नजर आई फीमेल कंटेस्टेंट ने दोस्त पर लगाया रेप का आरोप

Leave a Comment