Lemon: नींबू के छिलके भी आएंगे काम, त्वचा की देखभाल से लेकर इन कामों में करें इस्तेमाल

Share this

Lemon: गर्मियों में नींबू किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। नींबू का इस्तेमाल घर में शिकंजी बनाने से लेकर कई चीजों में किया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसके छिलके को फेंक देते हैं। क्या आप जानते हैं कि सिर्फ नींबू ही नहीं बल्कि इसके छिलकों का इस्तेमाल करने से आपके कई काम जल्दी हल हो सकते हैं–Lemon

बर्तनों की बदबू दूर करने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करें

नींबू के छिलकों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और इस गर्म पानी में उन बर्तनों को डाल दें जिनमें चिकनाई के कारण तेल और मसालों की गंध आती हो। थोड़ी देर बाद इसे निकालकर साफ कर लें।

नींबू के छिलके किचन सिंक को चमका देंगे

नींबू के छिलके किचन सिंक के दाग हटा सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलकों को टुकड़ों में काटकर एक से दो गिलास पानी में उबालें और एक चम्मच बेकिंग सोडा और डिश वॉश लिक्विड मिलाकर किचन सिंक को साफ करें।

त्वचा के लिए नींबू के छिलके का प्रयोग करें

नींबू के छिलकों की मदद से आप पसीने की बदबू से बच सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलकों से बगलों की मालिश करें। बचे हुए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल शरीर के अंगों जैसे कोहनी, घुटनों का कालापन दूर करने के लिए किया जा सकता है। नींबू के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें और फेस पैक में इसका इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप नहाने के पानी में नींबू के छिलके भी डाल सकते हैं, जिससे आपको ताजगी का एहसास होगा।

नींबू के छिलके दांतों को चमका सकते हैं

आप अपने दांतों को चमकाने के लिए नींबू के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलके में थोड़ा सा नमक मिलाकर दांतों पर मसाज करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके दांत प्राकृतिक रूप से साफ होने लगते हैं।

ये भी पढ़े :T20 world cup 2024: ऑस्ट्रेलिया के नाम पर युवराज सिंह की हंसी, बोले- टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल के लिए इन 3 टीमों में है असली ‘लड़ाई’

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x