Lok Sabha Elections Results: आज किसकी चमकेगी किस्मत ,आठ बजे से शुरू होगी गिनती

Share this

Lok Sabha Elections Results 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव नतीजे आज आएंगे। सुबह ठीक आठ बजे वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. अब केवल एक घंटा बचा है. मतगणना में सबसे पहले मतपत्रों की गिनती की जाएगी।

इसके बाद ईवीएम मशीनों से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के लिए 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में मतदान हुआ था. राजस्थान में बीजेपी सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, कांग्रेस इस बार 22 सीटों पर खुद चुनाव लड़ रही है. उन्होंने इंडी गठबंधन के तहत तीन सीटें सीकर, नागौर और बांसवाड़ा अपने सहयोगियों को दी हैं. चुनाव नतीजों से नेताओं की धड़कनें बढ़ गई हैं.

राजस्थान में बीजेपी पिछले दो लोकसभा चुनावों से क्लीन स्वीप कर रही है. यानी 10 साल से राजस्थान की सभी सीटें बीजेपी के कब्जे में हैं. बीजेपी इस बार भी सभी 25 सीटें जीतने का दावा कर रही है. बीजेपी का यह दावा कितना सच होगा यह दिन चढ़ने पर पता चलेगा. कांग्रेस पिछले दस साल से राजस्थान में अपना खाता खोलने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस के दावों और एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक इस बार वह मरुधरा में खाता खोलने में कामयाब होती दिख रही है.

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने बड़े-बड़े दावे किए हैं

हालांकि, कांग्रेस राजस्थान में डबल डिजिट यानी 10 से ज्यादा सीटों पर जीत का दावा कर रही है. लेकिन विभिन्न एग्जिट पोल में उन्हें 2 से 7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. राजस्थान में इस बार कई सीटों पर कड़ी टक्कर है. इनमें बाड़मेर, नागौर, सीकर, झुंझुनू, कोटा, बांसवाड़ा, दौसा, चूरू और जयपुर ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं। बीजेपी का चुनावी प्रबंधन कांग्रेस से आगे रहा है. लेकिन कांग्रेस का दावा है कि लोगों ने इस बार उन्हें वोट दिया है.

यह चुनाव दोनों पार्टियों के लिए साख का सवाल है

पांच महीने पहले राजस्थान में बीजेपी की सत्ता में वापसी हुई थी. इसलिए ये चुनाव उनके लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं हैं. अगर बीजेपी सभी सीटें नहीं जीत पाई तो राज्य की भजनलाल सरकार की साख पर आंच आ सकती है. वहीं, कांग्रेस के लिए यह चुनाव जीवन-मरण का सवाल बन गया है. अगर इस बार भी कांग्रेस को कुछ हासिल नहीं हुआ तो पार्टी और राज्य के दिग्गज नेताओं की साख भी खराब हो सकती है.

 

Loksabha election result Today : कौन सीट से कौन आगे, बाड़मेर एवं काराकाट पर पूरे देश की नजर मध्य प्रदेश में भाजपा को कितनी सीट देखे LIVE : नई ताकत न्यूज

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment