Old Note 2024 – ये पुराने नोट और दुर्लभ सिक्के है तो बदल जाएगी आपकी किस्मत, मिलेंगे लाखों रुपये

Share this

आज के समय में गरीब से कौन अमीर बन जाएगा ये कोई नहीं जानता. ऐसे में पुराने नोटों का चलन भी इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। अगर आपके पास भी पुराने नोट या सिक्के उपलब्ध हैं तो आप उन्हें बेचकर आसानी से लाखों रुपये तक कमा सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आपको बता दें कि बाजार में पुराने नोटों और सिक्कों की डिमांड काफी तेजी से चल रही है, कई लोग इसे अपने शौक के लिए खरीद रहे हैं. वहीं कई लोग इन्हें म्यूजियम की सजावट के काम के लिए भी खरीद रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि आप अपने पुराने नोटों और सिक्कों का व्यापार या खरीददारी कैसे कर सकते हैं। पूरी जानकारी नीचे दी गई है इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें।

नोटों और सिक्कों में विशेषज्ञता

बस इन नोटों में कुछ अनोखी खूबियां होनी चाहिए. चाहे 786 सीरियल नंबर का नोट हो या ब्रिटिश काल का सिक्का, सभी कीमती हैं। और इसकी कीमत बहुत ज्यादा है. 786 नंबर को बहुत पवित्र माना जाता है इसलिए लोग इसे फायदे के लिए खरीदते हैं। और ब्रिटिश समय के सिक्के भी बहुत कीमती हैं. भले ही वह 1 नाम का सिक्का ही क्यों न हो.

ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास बहुत सारे पुराने नोट और सिक्के हैं लेकिन उन्हें उनकी कीमत नहीं पता है। ऊपर उस तस्वीर में देखें। अगर आपके पास इस तरह के पुराने नोट और सिक्के उपलब्ध हैं तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में उस नोट की काफी मांग है। है जिसकी कीमत लाखों रुपये तक बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसी खबर मिली है.

पुराने नोट ऑनलाइन बेचने के लिए आपको सबसे पहले ईबे की आधिकारिक वेबसाइट कॉइनबाजार पर जाना होगा। यहां आपको इस वेबसाइट पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा और यहां आपको विक्रेता के रूप में एक आईडी प्रदान की जाएगी।

इसके बाद आप इस तस्वीर को नोट के दोनों तरफ अपलोड करें। इसके बाद इस आईडी के जरिए आपसे संपर्क किया जा सकेगा, जिसे नोट लेना होगा और वहां नोट के फीचर्स दिखाने होंगे। ध्यान दें कि आप अपने नोट की कीमत अपने हिसाब से तय करें। यह वेबसाइट इस नोट की खरीद-बिक्री के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगी।

 

21 साल की लड़की को मिलती है 84 लाख की सैलरी, 4 महीने बिताती है छुट्टियों पर, लेकिन कोई नहीं करना चाहता ये काम!

 

जब सचिन को तंबाकू कंपनियों ने दिया ब्लैंक चेक….फिर हुआ क्या

Leave a Comment

x