Post Office की सुपरटॉप योजना, जो हर महीने देगी कमाई ,अब एक बार करना होगा निवेश

Share this

Indian Postal Department  समय-समय पर आकर्षक ब्याज दरों पर नई योजनाएं लॉन्च करता है जिसमें आप कम निवेश पर अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। लोगों को बचत के लिए प्रेरित करने के लिए भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) ने 12 अलग-अलग बचत योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक डाकघर मासिक आय योजना (monthly income plan) है।

इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा निवेश की जाने वाली राशि चार लाख रुपये थी जिसे घटाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया। लेकिन वर्तमान में इसमें निवेश करने की राशि बढ़ाकर ₹15 लाख कर दी गई है और इसमें निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000 है। इस योजना को डाकघर मासिक आय योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिल सकती है।

Post Office MIS Scheme

Indian government  द्वारा लोगों को बचत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस योजना के तहत आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर हर महीने के अंत में डाकघर द्वारा एक निश्चित राशि का ब्याज दिया जाता है। आपकी निवेशित राशि पर दी जाने वाली ब्याज दर हर तिमाही के बाद संशोधित की जाती है। आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर प्रत्येक तिमाही के बाद संशोधित ब्याज राशि का भुगतान किया जाता है। यदि ब्याज भुगतान की दर 7.4% थी तो आपको इस योजना के तहत खाता खोलने से एक निश्चित तिथि तक मासिक ब्याज का भुगतान किया जाएगा। इस योजना के तहत कुछ शर्तों का पालन करना होगा।

Post Office Monthly Income Scheme Terms and Conditions

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि डाक विभाग द्वारा जारी की जाने वाली हर योजना में कुछ नियम और शर्तें होती हैं, जिनके पूरा न होने पर आपको तय ब्याज का भुगतान नहीं किया जाएगा या आपकी निवेश राशि काट ली जाएगी। इसलिए इन नियम और शर्तों को जानना जरूरी हो जाता है ताकि आप आने वाले नुकसान से बच सकें। जो इस प्रकार है:-

  • पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना की अवधि 5 वर्ष तक रखी गई है।
  • इस योजना के तहत यदि आपकी जमा तिथि निकल जाती है तो आप उसके बाद एक वर्ष तक अपनी जमा राशि नहीं निकाल सकते हैं।
  • अगर आपने इस योजना के तहत अपना खाता खोला है और एक साल बाद और 3 साल से पहले अपना खाता बंद कर दिया है तो निवेश की गई राशि का 2% काट लिया जाएगा।
  • यदि इस योजना के तहत खाता खोलने के 3 साल बाद आपके द्वारा खाता बंद कर दिया जाता है तो निवेश की गई राशि का एक प्रतिशत काट लिया जाएगा।

डाकघर monthly income plan के तहत खाता कैसे खोलें?

यदि आपने इस योजना से संबंधित सभी नियम और शर्तें पढ़ ली हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया के आधार पर इस योजना के तहत अपना खाता खोल सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं:-

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको मासिक आय योजना के तहत दिया गया आवेदन पत्र भरना होगा और उसमें मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।
  • डाक विभाग द्वारा आपका आवेदन स्वीकार किए जाने के बाद आप इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Business Idea 2024 – घर में खाली बैठे है तो करे ये बिजनेस 2000 की रोजाना होगी कमाई

Leave a Comment

x