Ber:क्या आप जानते है बेर खाने के भी है अनेको फायदे,तो जाने 

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Ber:बेर फल को चीनी सेब के नाम से भी जाना जाता है। भारत में पाए जाने वाले फल का वानस्पतिक नाम ‘जाइगिफस मॉरिसियाना’ है। यह मौसमी फल कई औषधीय गुणों से भरपूर है. जामुन विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जो इम्यूनिटी को बढ़ाकर कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में मदद करता है। आइए जानते हैं Ber के नियमित सेवन से क्या अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

बेर में फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स होते हैं, जो हृदय को स्वस्थ बनाने में मददगार साबित होते हैं। दिल की बीमारियों से बचने के लिए आप रोजाना बेर का सेवन कर सकते हैं। आलूबुखारे में मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे कई खनिज होते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए प्रभावी माने गए हैं।

Benefits of eating plum-

Glowing skin-

अगर आप अपनी त्वचा को पहले की तरह चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बेर को शामिल करना बिल्कुल न भूलें। आलूबुखारे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है और फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं से भी बचाव होता है।

Obesity-

बढ़ते मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए बेर का सेवन कर सकते हैं। जामुन में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। जामुन किसी की मिठाई खाने की लालसा को नियंत्रित करके चयापचय दर को भी बढ़ाता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

Constipation problem-

अध्ययन के अनुसार, लगभग 22 प्रतिशत भारतीय पुरानी कब्ज से पीड़ित हैं। राहत पहुंचाने में बीयर अहम भूमिका निभा सकती है। आलूबुखारा में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त कर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, बेर में मौजूद फाइबर और कार्ब्स पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देते हैं, जिससे व्यक्ति पूरे दिन ऊर्जावान रहता है।

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Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

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