प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के साथ ही टेंट से भव्य राम मंदिर में विराजे भगवान श्री राम

Share this

अयोध्या,(ईएमएस)। Ayodhya  में राम लला (Ram Lala) की प्राण प्रतिष्ठा मंगल ध्वनि के बीच लाल कपड़े पर रखा चांदी का छत्र लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवनिर्मित भव्य राम मंदिर की सीढ़ियां चढ़ते हुए 84 सेकंड के अभिजीत मुहूर्त में संकल्प लेकर प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पूर्ण किया। इसके बाद शेष अनुष्ठान पूर्ण करने मोदी मंत्रोच्चार के बीच गर्भ गृह में पहुंचे। इसी के साथ राम लला की भव्य पांच फीट ऊंची प्रतिमा का दुनिया के समक्ष अनावरण किया गया।

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मंदिर के गर्भगृह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री मोदी के साथ मौजूद थे। भव्य समारोह का प्रारंभ शंखनाद से हुआ जबकि हेलीकॉप्टर द्वारा मंदिर पर फूलों की वर्षा की गई। इसी के साथ राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण हुई और 500 साल का सपना साकार हुआ। अयोध्या में भगवान राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो चुके हैं और मंगलवार से भक्तजन दर्शन कर सकते हैं।

भावविभोर दिखीं उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा

राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचीं पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा काफी भावुक नजर आईं। यहां उन्होंने कहा कि आज कहने को शब्द नहीं हैं सिर्फ भाव ही सब कुछ कह रहे हैं। इस अवसर पर दोनों ने ही एक दूसरे को गले लगाया और अपने भावों को अदान-प्रदान किया।

यह अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या धाम में राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के अलौकिक क्षण को हर किसी को भाव-विभोर करने वाला बताया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना उनका परम सौभाग्य की बात है। अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े समारोह, विधि-विधान कार्यक्रम और पूजा-अर्चना के लाइव वीडियो को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर कहा, कि अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है। जय सियाराम!

 

https://naitaaqat.in/?p=166455

Leave a Comment

x