7th Pay Commission :केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी बढ़ा

Share this

7th Pay Commission :केंद्रीय कर्मचारियों को फरवरी के अंत तक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। बता दें कि फिलहाल कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. इस बार उम्मीद है कि सरकार फिर से महंगाई भत्ता बढ़ाकर 4 फीसदी कर सकती है. जिसके बाद कर्मचारियों की लागत 50 फीसदी हो जाएगी.

50 फीसदी हो सकता है DA

महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी ये AICPI के डेटा पर निर्भर करता है। कर्मचारी बजट के बाद से ही डीए बढ़ने की उम्मीद लगा रहे हैं कि सरकार जल्द इसकी घोषणा करेगी। अगर सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी करती है तो कर्मचारियों की सैलरी और भत्तों में बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।7th Pay Commission

50 फीसदी तक पहुंचने पर DA का क्या होगा?

महंगाई भत्ते का नियम यह है कि जब सरकार ने 2016 में 7वां वेतन आयोग लागू किया तो महंगाई भत्ता शून्य कर दिया गया था. नियमों के मुताबिक, जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा, उसे शून्य कर दिया जाएगा और कर्मचारियों को 50 फीसदी की दर से भत्ते के रूप में जो पैसा मिलेगा, वह मूल वेतन में जुड़ जाएगा. अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50% डीए के तौर पर 9000 रुपये मिलेंगे. लेकिन, अगर डीए 50 फीसदी है तो यह मूल वेतन में जुड़ जाएगा और फिर महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा.

 

Maruti Suzuki Eeco: लॉन्च हुआ मारुति की 7 सीटर वाली सॉलिड कार

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment

x