Mexico: जानिए कोन हैं मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति, पढ़े पूरी खबर

Share this

Mexico: मैक्सिको के इतिहास के सबसे खूनी चुनाव में देश को पहली महिला राष्ट्रपति मिलने जा रही है. इस बार राष्ट्रपति पद के तीन उम्मीदवारों में से दो महिला उम्मीदवार थीं. रविवार को मतदान समाप्त होने के बाद मीडिया आउटलेट्स और सत्तारूढ़ दल ने क्लाउडिया शिनबाम को मेक्सिको के राष्ट्रपति चुनाव का विजेता घोषित किया–Mexico

टेलीविजन आउटलेट एनएमएएस और एल फिनानसीरो ने नतीजों में क्लाउडिया शीनबाम की जीत दिखाई है, हालांकि आउटलेट ने अभी तक आंकड़े जारी नहीं किए हैं। सत्तारूढ़ मुरैना पार्टी के प्रमुख मारियो डेलगाडो ने मेक्सिको सिटी में समर्थकों की भीड़ के सामने घोषणा की कि शीनबाम ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है।

मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति कौन है?

देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने जा रहीं शीनबाम एक वैज्ञानिक, इंजीनियर और मैक्सिको सिटी की पूर्व मेयर हैं। शीनबाम को वर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर का करीबी माना जाता है। वे उनकी लोकलुभावन विचारधारा से काफी प्रभावित हैं और उन्होंने चुनाव अभियान के दौरान उनकी लोकलुभावन नीतियों को आगे बढ़ाने का वादा किया है।

शिनबाम के खिलाफ दौड़ने वाली दूसरी महिला उम्मीदवार ज़ोचिटल गैलवेज़, एक व्यवसायी और पूर्व सीनेटर थीं, जो चुनाव में दूसरे स्थान पर आईं। तीसरे पुरुष उम्मीदवार जॉर्ज अल्वारेज़ तीसरे स्थान पर हैं.

चुनाव खूनी रहा

मैक्सिको  में राष्ट्रपति पद के लिए यह चुनाव बेहद खूनी संघर्ष से भरा रहा है. शुक्रवार को एक चुनावी रैली में पार्षद उम्मीदवार जॉर्ज ह्यूर्टा कैबरेरा की गोली मारकर हत्या कर दी गई, जिससे मतदान से पहले उम्मीदवारों की हत्या की संख्या 37 हो गई। कैबरेरा की मौत के बाद यह चुनाव देश का सबसे जानलेवा चुनाव बन गया है. 2021 के चुनाव में 36 उम्मीदवारों की मौत हो गई……

ये भी पढ़े :Share Market: एग्जिट पोल के नतीजों से रॉकेट के स्पीड से दौड़ा मार्केट, खुलते ही बना नया रिकॉर्ड

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x