Uttarakhand: टिमटिमाते तारों के नीचे गुजारना चाहते हैं रात, तो उत्तराखंड की ये जगहें हैं परफेक्ट

Share this

Uttarakhand: आजकल लोग सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए किसी खास जगह पर जाते हैं। जहां से वे इस मनमोहक नज़ारे का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसके साथ ही कुछ लोग खुले आसमान में टिमटिमाते तारे देखकर बहुत खुश होते हैं। खासतौर पर कई कपल्स ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां वे शोर-शराबे से दूर एक साथ समय बिता सकें। साथ ही अपने पार्टनर के साथ वहां बैठें और टिमटिमाते तारों से भरे आसमान को देखें–Uttarakhand

मजखाली, रानीखेत

मजखाली उत्तराखंड के रानीखेत से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां आप रात में तारों भरा आसमान देख सकते हैं। शहर के शोर-शराबे से दूर यहां आपको प्रकृति के खूबसूरत नजारे और त्रिशूल पर्वत का शानदार नजारा देखने को मिलेगा। आप रानीखेत के आसपास की जगहों पर भी जा सकते हैं। यहां झूला देवी मंदिर, उपट गोल्फ कोर्स और बिनसर महादेव मंदिर के दर्शन किए जा सकते हैं।

जॉर्ज एवरेस्ट शिखर

जॉर्ज एवरेस्ट पीक मसूरी के गांधी चौक से लगभग 6 किमी की दूरी पर स्थित है और मसूरी के पर्यटन स्थलों में से एक है। रात के समय यह शहर बेहद खूबसूरत दिखता है। यहां आप अमावस्या के दिनों में या चांद डूबने के बाद आकाशगंगा का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। साथ ही यहां हर रात आपको साफ तारों वाला आसमान दिखेगा।

मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर उत्तराखंड के हलद्वानी से लगभग 72 किमी की दूरी पर स्थित एक छोटा सा गाँव है जो समुद्र तल से 7500 फीट की ऊँचाई पर स्थित है और मुक्तेश्वर मंदिर के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं है. ऐसे में यहां रात के समय टिमटिमाते तारे देखे जा सकते हैं। इस हिल स्टेशन पर रात में तारे देखने के लिए कई पर्यटक खासकर फोटोग्राफर आते हैं।

ये भी पढ़े :Weather: गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में बारिश का अलर्ट, ज्यादातर शहरों में चलेंगी तेज हवाएं

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment

x