घर बैठे 24 घंटे Cyber Crime की शिकायत कैसे करें, जानिए पूरा प्रोसेस

Share this

Cyber Crime : साइबर घोटाला इन दिनों लोगों के गले की फांस बन गए है। आपको साइबर अपराधी 24 घंटे के भीतर किसी भी समय निशाना बना सकते हैं। ऐसे में कई बार आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जिसकी रिपोर्ट नहीं कर पाते हैं। जिसका फायदा उठाकर साइबर अपराधी कानून और पुलिस की पहुंच से बाहर निकल जाता हैं। ऐसी स्थिति में आपके लिए एक आसान तरीका लेकर आए हैं। जिससे आप 24 घंटे के अंदर सुबह, शाम या रात कभी भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Also Read : यह रिचार्ज प्लान 90 दिनों की वैलिडिटी के साथ Jio और Airtel को दे रहा मात

Cyber Crime की कैसे ऑनलाइन शिकायत करें ?

सरकार ने साइबर क्राइम रोकने के लिए शिकायत दर्ज कराने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है। जहां आप दिन के 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन कभी भी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको www.cybercrime.gov.in पर लॉगइन करना होगा। यहां शिकायत दर्ज करने के बाद आपको एक शिकायत ट्रैकिंग नंबर दिया जाएगा। इसके बाद आप अपनी शिकायत को ट्रैकिंग नंबर से ट्रैक कर सकते हैं।

Also Read : गाडियो के वाट लगाने आ गया Maruti Eeco का दमदार 7-सीटर कार, पॉवरफुल इंजन के साथ जाने कीमत 

इस नंबर से 24×7 शिकायत होगी दर्ज

आप 155260 पर कॉल करके साइबर क्राइम हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन 24×7 उपलब्ध रहता है। यह आपको साइबर अपराध की शिकायत दर्ज करने में मदद करता है। इसके अलावा आप अपने जिले के साइबर पुलिस स्टेशन में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

धोखाधड़ी से कैसे बचें ?

साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क रहना और सावधानी बरतना चाहिए है। अगर आप जागरूक और सतर्क हैं तो आप बच सकते हैं। किसी भी अनजान व्यक्ति पर तुरंत भरोसा नहीं करना चाहिए। किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन नहीं करना चाहिए।

News Desk
Author: News Desk