iPhone ने भारत में खड़ा कर दिया नया कीर्तिमान, ऐसा नहीं हुआ पहले कभी

Share this

iPhone : एक समय था जब Apple का सबसे बड़ा बाज़ार चीन में था। अब भारतीय बाजार में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल के आखिरी तिमाही में सबसे ज्यादा आईफोन बेचे। इस साल iPhone की बिक्री 50% बढ़ी है। जिससे कुल मिलाकर Apple ने लगभग 3 मिलियन iPhone बेचे और 7.3% बाज़ार पर कब्ज़ा कर लिया।

iPhone 15 सीरीज की अच्छी बिक्री

Apple ने इस साल नवंबर में दिवाली के दौरान अपने नए iPhone 15 सीरीज को जबरदस्त बिक्री की है। इस पूरी iPhone 15 सीरीज के करीब 20 लाख फोन भारत में बेचे जा चुके हैं। यह पहली बार एक साथ नई iPhone सीरीज ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अच्छा प्रदर्शन किया है।

Also Read : Paytm FasTag को घर बैठे इन स्टेप को फॉलो कर आसानी से बंद करें

क्यों इतनी ज्यादा हुई बिक्री ?

यहां पुराने फोन को अधिक कीमत ऑफर और आसान किस्तों में फोन खरीदने का ऑफर दिया था। 40,000 रुपये से अधिक कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री में iPhone का भी योगदान है। इससे iPhone की बिक्री पिछले साल की तुलना में 33% बढ़ी है। Apple के पास इस सेगमेंट में 75% मार्केट शेयर है।

इन स्मार्टफोन का क्या हुआ ?

इन कम कीमत वाले स्मार्टफोन की बाजार हिस्सेदारी में क्रमशः 2% और 12% की गिरावट आई है। यहां किफायती 5G-सक्षम मॉडल ने 5G स्मार्टफोन की मांग को बढ़ाया है, जो साल-दर-साल 65% बढ़ी है। 20,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 168% बढ़ी है।

इन स्मार्टफोन का भी बाजार में अच्छी बिक्री

Xiaomi, Samsung और Realme जैसे ब्रांड्स ने इस सेगमेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है। Xiaomi के Redmi 12 5G, Poco M6 Pro और Redmi 13C जैसे स्मार्टफोन की बिक्री काफी अच्छी रही। सैमसंग M14 5G और A14 5 की ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों पर अच्छी बिक्री हुई। Realme 11x का भी जिक्र है, जिसे 2023 की तीसरी तिमाही में लॉन्च किया गया था और इस तिमाही में अच्छी बिक्री हुई थी।

News Desk
Author: News Desk

2 thoughts on “iPhone ने भारत में खड़ा कर दिया नया कीर्तिमान, ऐसा नहीं हुआ पहले कभी”

Leave a Comment

x