Twitter : क्यों विवादों के कटघरे में घिरे एलन मस्क, सच जान रह जाएंगे हैरान

Share this

Twitter : एलन मस्क का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स एक बार फिर विवादों में घिरा है। एक्स पर आतंकियों को पैसे के बदले ब्लू टिक मिल रहा है। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी परिस्थितियों में एक्स ने आतंकवादी संगठनों और प्रतिबंधित अन्य समूहों से धन स्वीकार करके अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन किया। एक्स ने कई हिजबुल्लाह आतंकवादियों के धन वाले खातों को सत्यापित किया है। ब्लू टिक पर एक्स को प्रति माह $8 का भुगतान किया जाता है।

Twitter पर इन्हें मुफ्त मिला ब्लू टिक

पहले एक्स पर ब्लू टिक कुछ ही लोगों को दिया जाता था। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने उन संगठनों की एक सूची जारी की है जिन पर प्रतिबंध लगाया गया है। X इन कंपनियों को ब्लॉक भी करेगा और लिस्ट में शामिल व्यक्तियों और कंपनियों से कोई पैसा नहीं लेगा। लेकिन 28 ऐसे अकाउंट्स को ब्लू टिक दे दिया है, जिन्हें बैन कर दिया गया है। टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट के निदेशक केटी पॉल ने कहा: “हमें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि एक्स विभिन्न समूहों को प्रीमियम सेवाएं प्रदान कर रहा है जिन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका ने आतंकवाद और अन्य गतिविधियों के लिए मंजूरी दे दी है जो इसकी राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाते हैं।” उस एक्स ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर नियंत्रण खो दिया है।

Alos Read : Rakul and Jackky की इस लग्जरी होटल में शादी, जाने क्या है खास

Twitter आतंकवादियों को दिया ब्लू टिक

एक्स ने एक बयान में कहा, ”हमारी टीमों ने रिपोर्ट की समीक्षा की है और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई करेगी। हम यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं कि हम एक सुरक्षित, संरक्षित और अनुपालन मंच बनाए रखें। एक खाते की पहचान ईरानी समर्थित मिलिशिया हरकत हिजबुल्लाह अल-नुजाबा के रूप में की गई थी। इसके अलावा हौथिस के नाम से जाने जाने वाले यमनी मिलिशिया को लाल सागर में एक मालवाहक जहाज पर हमले के बाद अमेरिका द्वारा आतंकवादी समूह के रूप में ब्लू टिक भी प्राप्त हुआ है।

News Desk
Author: News Desk

x