शेयर बाजार गिरावट पर बंद सेंसेक्स 199 , निफ्टी 65 अंक नीचे आया

Share this

मुम्बई (ईएमएस)। घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को गिरावट पर बंद हुआ। इसी के साथ ही पिछले पांच सत्रों से जारी तेजी पर रोक लग गयी। सप्ताह के दूसरे ही कारोबारी दिन दुनिया भर के बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच ही दिग्गज कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज , इंफोसिस, टीसीएस और एचसीएल टेक के शेयरों में हुई मुनाफावसूली से बाजार टूटा है।

stock market,share market today open,is indian stock market open today,today share market open time,stock market timings india,today stock market timings india,is indian stock market open tomorrow

दिन भर के कारोबार के बाद तीस शेयरों पर आधारित बीएसई बीएसई सेंसेक्स 199.17 अंक करीब 0.27 फीसदी नीचे आकर 73,128.77 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं इसी प्रकार पचास शेयरों वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 65.15 अंक तकरीबन 0.29 फीसदी गिरावट के साथ ही 22,032.30 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 21,969.80 अंक के स्तर तक नीचे आया। आज कारोबार में सेंसेक्स की कंपनियों में से टाटा स्टील का शेयर सबसे ज्यादा 1.70 फीसदी ऊपर आया। इसके साथ ही टाइटन, मारुति, आईटीसी, टाटा मोटर्स, एलएंडटी, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर बढ़े हैं।

वहीं दूसरी ओर एचसीएल टेक का शेयर सबसे ज्यादा 2.05 फीसदी नीचे आया। इसके अलावा विप्रो, एनटीपीसी, रिलायंस, इनफ़ोसिस, टेक महिंद्रा, टक्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, Axis बैंक, आईसीआईसीआई बैंक सहित बजाज फाइनेंस के शेयर टूटे हैं।

बीएसई मिडकैप इंडेक्स ट्रेडिंग सत्र के दौरान 38,302.4 के अपने नए रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया पर अंत में 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ 38,009.80 पर बंद हुआ। बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स भी 0.43 फीसदी टूटकर 44,361.39 पर बंद हुआ।

वहीं रिपोर्ट एशियाई शेयर एक महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए है जबकि अमेरिकी स्टॉक में गिरावट दर्ज की गई, इससे भी घरेलू बाजार पर दबाव आया है।

वहीं मुनाफावसूली के कारण आईटी शेयर नीचे आये और विप्रो, टीसीएस, इनफ़ोसिस समेत एचसीएल टेक के शेयर नुकसान के साथ ही नीचे आये हैं जबकि एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए जबकि शंघाई बढ़त पर बंद हुआ। यूरोपीय बाज़ार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

इससे पहले आज सुबह ए‎शियाई बाजारों में कमजोरी की वजह से घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले। बीएसई सेंसेक्स 130 अंक गिरकर 73,208 पर और एनएसई निफ्टी 50 23 अंक फिसलकर 22,074 पर आ गया। जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, एशिया पेंट्स और टाटा मोटर्स ने सेंसेक्स पर बढ़त हासिल की, जबकि बीपीसीएल और हिंडाल्को निफ्टी में शीर्ष पर रहे। दूसरी ओर एचसीएलटेक, विप्रो, टेक एम, एनटीपीसी, टीसीएस और इंफोसिस के शेयर प्रमुख रूप से लाभ में कारोबार कर रहे थे।

 

https://naitaaqat.in/?p=165302

Leave a Comment

x