Motion Sickness: बस या कार में सफ़र करने से चक्कर और उल्टियां आने लगती हैं, तो अपनाएं ये टिप्स और लें सफर के मजे

Share this

Motion Sickness: बस और कार से सफर करते समय अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं। आपको बता दें कि ऐसा मोशन सिकनेस के कारण होता है। अगर आप इसके इलाज के तरीकों पर ध्यान नहीं देंगे तो आपकी यात्रा के साथ-साथ आपके ट्रैवल पार्टनर भी खराब हो सकते हैं। क्योंकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें उल्टी तभी होती है जब वे किसी दूसरे व्यक्ति को उल्टी करते हुए देखते हैं। ऐसे में अगर आप कार से यात्रा कर रहे हैं और आपको मोशन सिकनेस की समस्या है तो आप पहले से इसकी योजना बना सकते हैं। जानिए क्या है यह और इससे बचने के उपाय—Motion Sickness

मोशन सिकनेस की दवाएं

आजकल बाजार में हर समस्या की दवा उपलब्ध है। उसी तरह मोशन सिकनेस की दवाएं भी बाजार में उपलब्ध हैं। आप यात्रा से पहले अपने डॉक्टर की सलाह पर ये दवाएं ले सकते हैं।

ताजी हवा लो

अगर आप यात्रा के दौरान मोशन सिकनेस के शिकार हैं तो आपको इससे बचने के लिए कुछ खास करना चाहिए। आप ताजी हवा का सहारा ले सकते हैं। साथ ही आपको कार से आने वाली पेट्रोल-डीजल की गंध से भी खुद को बचाना होगा।

यात्रा से पहले बहुत अधिक न खाएं

अगर आपको मोशन सिकनेस की समस्या है तो यात्रा से पहले कभी भी ज्यादा खाना न खाएं। इससे अपच का खतरा बढ़ जाता है और उल्टी होने की संभावना बढ़ जाती है। यात्रा के दौरान किताबें और पत्रिकाएँ न पढ़ें। ऐसा करने से आपका मन अधिक भटक सकता है। यह भी याद रखें कि यदि दूरी लंबी है तो रुक-रुक कर यात्रा करने का प्रयास करें। साथ ही मोबाइल और लैपटॉप का भी ज्यादा इस्तेमाल न करें।

ये भी पढ़े :IPL: इस सीजन इस 9 स्टार बल्लेबाज ने लगाया है शतक, जानें किसने लगाए हैं 2 सेंचुरी

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment