भारत के 7 रेलवे स्टेशन जहां आप जा सकते हैं विदेश, कैसे बुक करें टिकट और क्या हैं नियम?

Share this

nternational Railway Station in India : यदि आप ट्रेन से यात्रा करने के शौकीन हैं और हवाई यात्रा से परहेज करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. भारत में कुछ ऐसे अनूठे अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन हैं जहां से आप सीधे दूसरे देशों के लिए ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं

हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल के हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन से आप बांग्लादेश (Bangladesh) के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. यह स्टेशन बांग्लादेश की सीमा से महज 4 किलोमीटर दूर स्थित है, जो इसे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण जगह बनाता है.

जय नगर रेलवे स्टेशन

बिहार के मधुबनी जिले में स्थित जय नगर रेलवे स्टेशन (Jaynagar railway station) से नेपाल (Nepal) जाने के लिए ट्रेनें उपलब्ध हैं. यह स्टेशन भारत-नेपाल सीमा के करीब होने के कारण दोनों देशों के बीच आवागमन का एक प्रमुख केंद्र है.

पेट्रापोल रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में स्थित पेट्रापोल रेलवे स्टेशन (Petrapole railway station) भी बांग्लादेश जाने के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशन है. यहां से बड़ी संख्या में यात्री और माल दोनों ही देशों के बीच आवागमन करते हैं.

सिंगाबाद रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में स्थित सिंगाबाद रेलवे स्टेशन (Singabad railway station) न केवल यात्रियों के लिए बल्कि व्यापार (trade) के लिए भी एक महत्वपूर्ण जगह है. इसका इस्तेमाल भारत और बांग्लादेश के बीच माल ढुलाई के लिए भी किया जाता है.

जोगबनी रेलवे स्टेशन

बिहार के जोगबनी रेलवे स्टेशन (Jogbani railway station) से भी नेपाल के लिए आसानी से यात्रा की जा सकती है. यह स्टेशन भारत-नेपाल सीमा के बहुत करीब है, जिससे यह दोनों देशों के बीच यात्रा के लिए एक विश्वसनीय मार्ग प्रदान करता है.

राधिकापुर रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में स्थित राधिकापुर रेलवे स्टेशन (Radhikapur railway station) भी भारत-बांग्लादेश के बीच व्यापार के लिए प्रयोग किया जाता है. यहां से ट्रेन पकड़कर यात्री सीधे बांग्लादेश पहुंच सकते हैं.

अटारी रेलवे स्टेशन

पंजाब में स्थित अटारी रेलवे स्टेशन (Attari railway station) से पाकिस्तान के लिए समझौता एक्सप्रेस चलती है. हालांकि, 2019 के बाद से यह सेवा बंद है, लेकिन यह स्टेशन भारत-पाकिस्तान के बीच के संबंधों का एक महत्वपूर्ण प्रतीक बना हुआ है.

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment