Foods:पूरे दिन एनर्जी चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन फूड्स को करे शामिल

Share this

Energy rich foods: क्या आप भी पूरे दिन एनर्जी से भरपूर शरीर चाहते हैं तो आपको अपने डाइट में केला, शकरकंद,अमरुद, चना, ओट्स जैसे (Energy rich foods) फ्रूट्स को शामिल करना होगा | और एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए केला अवश्य खाए। और आप निरंतर ऊर्जा स्तर की तलाश में है, तो फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल, जैसे केला, सेब, आलूबुखारा और गोजी बेरी, सही ऑप्शंस है। इसके अतिरिक्त, नियमित रूप से खाने और संतुलित भोजन (Foods) शामिल करने से आपके शरीर को निरंतर समय तक चलने वाला ऊर्जा मिलती है।

Benefits of energy rich foods

Roasted gram-

अगर आप अनहेल्दी स्नैकिंग की जगह भुने चने को स्नैक्स के तौर पर खाएंगे तो एनर्जी लेवल बढ़ जाएगा। उच्च फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, भुने हुए चने रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखते हैं।

Bananas-

अगर बात करे केले की तो केला पोषक तत्वों से भरपूर फल होता है. इसे खाने से एनर्जी बनी रहती है और सुस्ती और थकान जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। नाश्ते में केला खाने से भूख कम लगती है और ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहता है।

Pistachio-

एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर पिस्ता दैनिक आहार में फायदेमंद होता है। इससे ऊर्जा बनी रहती है |

Buttermilk-

छाछ न केवल पाचन में सुधार करती है बल्कि शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने में भी मदद करती है।

Mint tea-

अगर आपको खाने के बाद सुस्ती और नींद महसूस होती है तो एक कप पुदीने की चाय पिएं। इससे आपकी सुस्ती और नींद दूर हो जाएगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

Egg-

अंडे अंडे प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कैल्शियम का भंडार हैं।

Dates-

खजूर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है यह एक सुपर फूड होते हैं जो शरीर से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को दूर करती हैं | इन सूखे फलों को छुहारा भी कहते हैं डायबिटीज के मरीज इसे सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं

ये भी पढ़े : IAS Interview Question: सिर्फ 2 का उपयोग कर के आप 23 कैसे लिख सकते है?

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment