Indian Railway Latest News : रेल यात्रियों की मौज! अब 20 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, जानिए कहां मिलेगी ये सुविधा…

Share this

Indian Railway Latest News : रिपोर्ट द्वारा यह जानकारी निकाल कर सामने आई है, कि रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा यह जानकारी प्रस्तुत की गई है। कि देश में करीबन 100 स्टेशन के लगभग 150 प्लेटफार्म पर खाने के काउंटर को खोले गए हैं। इस सुविधा के विस्तार को और अधिक बढ़ाया गया है। जिसके बारे में डिटेल्स में चर्चा इस लेख में की गई है।

वर्तमान समय में मौसम में लगातार परिवर्तन होने के कारण लगभग सभी राज्यों में 40 डिग्री से अधिक तापमान देखने को मिले ही है। जिसके चलते यात्रियों द्वारा जनरल कोच के प्लेटफार्म पर 20 रुपए में पूरी सब्जी साथ ही ₹50 में किफायती भोजन की पैकेट मिलेगी। क्योंकि गर्मी छुट्टी को लेकर ट्रेन में भीषण भीड़ को देखते हुए मद्देनजर रेलवे ने अस्थायी खाने के काउंटर खोले हैं। क्योंकि यात्री द्वारा 2 मिनट में ट्रेन की ठहराव की वजह से जनरल को से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम

रेलवे द्वारा यात्री के सुविधा प्रदान करने के लिए विशेषकर अनारक्षित डिब्बों के लिए अलग से पहल बनाई गई है। जिसके चलते अब आपको किसी प्रकार की परेशानी खाना खरीदने से लेकर देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि वर्तमान समय में 150 प्लेटफार्म पर नए काउंटर खोले गए हैं।

ठंडी पेयजल की सुविधा आब फ्री में उपलब्ध

ऐसा देखा गया है कि यात्री के द्वारा पेयजल को लेकर काफी ज्यादा परेशानी देखने को मिलती है। जिसके लिए रेलवे जनरल कोच में यात्रियों के लिए‌ पेयजल को लेकर मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है। अधिकारी द्वारा जानकारी निकाल कर सामने है कि इस बार रेल की सफर के लिए लोगों द्वारा काफी ज्यादा रिकॉर्ड देखने को मिल रहा है।

समान डब्बू में यात्रियों की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसके चलते सामान कोन से यात्री को ट्रेन रुकने पर बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जानकारी अनुसार यह खबर निकाली है, कि लगभग 51 स्टेशन पर सफलतापूर्वक इस सेवा का परीक्षण किया गया है। जिन्हें सफलतापूर्वक लागू भी किए गए है।

ध्यान देने वाली बात अधिकारी के द्वारा यह जानकारी निकलकर सामने आई है, कि आगे के कार्यक्रम को बेहतर तरीके से विस्तार किया जा रहे हैं। इसी बीच 100 से भी अधिक स्टेशनों पर काफी बेहतर तरीके से 150 काउंटर को ओपन किया गया है। और ऐसा बताया गया है, कि आगामी समय में इन्हें यात्री की सुविधा प्रदान करने के लिए और आगे बढ़ाया जाएगा।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment